अखरोट कैसे खाएं? खाने से होने वाले फायदे की पूरी जानकारी (how to eat walnut, nutrients and benefit) :

अखरोट जिसे english में walnut, तेलुगु में अखरोट काया, तमिल में अखरोटू, मलयालम में अखरोठण्डी, कन्नड़ में अक्रोटा, मराठी में अक्रोड, गुजराती में अक्रोट गुजराती के नाम से जमा जाता है जिसके फल और तेल बहुत फायदेमंद होता है. अखरोट को dry fruits की तरह इस्तेमाल किया जाता है.

अखरोट स्वाद में थोड़ा कड़वा ज़रूर होता है पर फिर भी इसका बहुत उपयोग किया जाता है. चॉकलेट, केक में इसका सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है. लोग इंटरनेट पर अखरोट खाने की विधि, या अखरोट कैसे खाएं, इसके फायदे और नुकसान क्या क्या हो सकते हैं ऐसे तरह तरह के सवाल सर्च करते है. आज इस आर्टिकल में विस्तार से पता चल जाएगा.

अखरोट कैसे खाएं? खाने से होने वाले फायदे की पूरी जानकारी (how to eat walnut, nutrients and benefit)



अखरोट कैसे खाएं

सबसे पहले बात करते है अखरोट में पाए जाने वाले पोषण तत्व के बारे में

अखरोट में पाए जाने वाले पोषण तत्व (walnut nutrients) :

Walnut का फल और तेल दोनों ही बहुत फेमस है इसके पीछे कारण है इसमें मौजूद पोषण तत्व (nutrients).
बिना cover के अखरोट मलतब सिर्फ अंदर के फल में 4% पानी, 15% प्रोटीन, 65% वसा और 14% कार्बोहाइड्रेट और 7% फाइबर पाया जाता है।
साथ ही, मैंगनीज, विटामिन बी और ई, iron, सेलेनियम, कैल्शियम, zinc, भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। अधिकतर कड़े खोल वाले फलों में मोनोअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (monosubstituted fatty acid) पाया जाता है,

अखरोट का तेल मुख्यतः पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (कुल वसा का 72%), अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (14%) और लिनोलिक एसिड (58%) से बना है, हालांकि इसमें ओलीक एसिड भी कुल वसा का 13% तक पाया जाता है.

अब बात करते है इसके फायदों के बारे में

अखरोट के फायदे | akhrot ke fayede क्या क्या है?


चूँकि akhrort में बहुत से पोषक तत्व पाया जाता है तो इसे खाने से भी बहुत शरीर को बहुत लाभ मिलता है जैसे :

1. याददाश्त मजबूत बनाता है (walnut improve barin power) :

कुछ लोग कहते है अखरोट का डिज़ाइन बिल्कुल मानव दिमाग की तरह दिखता है तो इसे खाने से दिमाग भी बढ़ती है. अखरोट में मोनोअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (monosubstituted fatty acid) पाया जाता है जो दिमाग के health और दिमागी functions के लिए बहुत लाभदायक है. इसमें omega-3 fatty acid भी पाया जाता है जो तनाव (stress) को कम करता है और याददाश्त (Memory power) मजबूत बनाता है.

अखरोट खाने की विधि

अच्छी फैट (good fat) के साथ साथ इसमें बहुत से न्यूट्रिएंट है जैसे folate और ellagic acid विटामिन ई जो neuroprotection और memory function में महत्वपूर्ण योगदान देता है.

2. दिल के लिए फायदेमंद (healthy for heart) :

अखरोट के फायदे और नुकसान

Walnut में omega-3 fatty acid पाया जाता है जो एक good fat होने के कारण cardiovascular system के लिए भी healthy है. omega-3 fatty acid bad cholesterol को कम करने में मदद करती है. एक अखरोट रोज़ blood pressure कम करता है. जो लोग high blood pressure के शिकार हैं उन्हें एक अखरोट रोज़ खाना चाहिए.
British Journal of Nutrition की एक study के अनुसार जो एक सफ्ताह में 4 बार अखरोट खाता है उसे दिल की बीमारी होने chance 37% तक कम हो जाता है.

3. इम्युनिटी बूस्टर है अखरोट (walnut as immunity booster food) :

Akhrot एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो immume system को स्ट्रॉन्ग बनाता है. रेगुलर अखरोट के सेवन से रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है. जो लोग के बदलते ही सर्दी, जुकाम, बुखार जैसे बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं उन्हें अखरोट का सेवन करना चाहिए.
कुछ बीमारियों का कारण अंदरूनी इन्फेक्शन हो सकता है, अंदरूनी infections को रोकने के लिए भी अखरोट बहुत helpful है.

4. स्ट्रेस कम करता है (walnut reduce stress) :

जो लोग अत्यधिक तनाव में रहते है उन्हें इसका सेवन करना चाहिए. अखरोट में Omega 3 fatty acid होता है जो ब्लड प्रेशर को कम कर स्ट्रेस फ्री बनाता है. साथ इसमें melatonin होता है जो अच्छी नींद लाता है. अच्छी नींद के फायदे तो आपको पता ही होगा.

5. स्किन के लिए उपयोगी (benefits of walnut for skin) :

Walnut में विटामिन बी होता है जो स्ट्रेस कम कर mood फ्रेश करता है. और आपको पता ही होगा स्ट्रेस फ्री होने से झुर्रियां, झाइयां, डार्क सर्कल जैसे कई स्किन प्रोब्लेम्स अपने आप गायब हो जाता है. इसी वजह से अखरोट को स्किन के लिए भी बहुत उपयोगी माना गया है.

जिस तरह अखरोट का फल फायदेमंद है उसी तरह इसका तेल भी बहुत beneficial है. Dry skin मतलब रूखी त्वचा पर walnut oil लगाने से त्वचा मुलायम हो जाती है.

6. सेक्स पावर बढ़ाने में (walnut improve sex power) :

अखरोट मर्द की मर्दाना शक्ति बढ़ाने में, कमजोरी दूर करने में नपुंसकता और शुक्राणुओं की कमी जैसी समस्याओं को भी दूर करता है. जो लोग रेगुलर अखरोट खाते हैं, उनकी सेक्स करने की क्षमता बढ़ जाती है और शुक्राणुओं की गति और उनकी गुणवत्ता अच्छी हो जाती है और फिर भी वीर्य अभी गाढ़ा हो जाता है. आयुर्वेद में भी अखरोट को एक शक्तिशाली काम उत्तेजना बढ़ाने वाला फल माना.

7. बोन्स के लिए (walnut for bones) :

चूँकि हड्डियां कैल्शियम की बनी होती है, अखरोट का रोज़ाना सेवन हड्डियों (Bones) को मजबूत बनाता है. अखरोट में पाई जाने वाली कैल्शियम हड्डियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.
हड्डियों के साथ साथ दांतो को मज़बूत बनाने में भी बहुत लाभ पहुचता है.

8. स्तन कैंसर रिस्क कम करता है (reduce risk of breast cancer) :

American Association For Cancer Research के study से पता चला है जो महिलाएं रोज़ वालनट का सेवन करती है उनमें ब्रेस्ट कैंसर (breast cancer) होने का खतरा कम हो जाता है. कैंसर एक खतरनाक बीमारी है पर अखरोट में ऐसा गुण है जो कैंसर से भी लड़ने की ताकत रखता है. ब्रेस्ट कैंसर के साथ साथ स्किन, मुँह आदि के कैंसर को भी कम कर देता है. रोज़ाना इसका सेवन कैंसर होने चांसेस 30-40% कम कर देता है.

9. अखरोट के फायदे बालों के लिए (walnut benefits for hair) :

Akhrot khane ka time aur vidhi

अखरोट में पोटेशियम, omega -3, omega -6, और omega-9 fatty acid अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी मिनिरल्स बालों को मजबूत करती हैं. इसके तेल का नियमित उपयोग झडते बालो को रोकता है.
रूखे बालो को smooth बनाता है.

ये तो हुआ अखरोट के फायदे के बारे में, अब बात करते है अखरोट के नुकसान के बारे में.

अखरोट के नुकसान (side effects of walnut in hindi) :



1. हुए रिसर्च से पता चला है कि अखरोट की खपत इसकी न्यूट्रिएंट के कारण वजन बढ़ सकती है. फैट होने के कारण वजन बढ़ सकता है.

2. कुछ लोगों को अखरोट से एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है.

3. अखरोट का अधिक मात्रा में खपत करने से शरीर पर चकत्ते और सूजन हो सकती है.

4. कुछ अखरोट एलर्जी से पीड़ित हैं, जो पेट में दर्द, जी घबराना, होंठ, गले, जीभ, और फेफड़ों की सूजन का अनुभव भी कर सकते हैं. इन लक्षणों से साँस लेने में मुश्किल होती है और मृत्यु भी हो सकती है. इस condition में शीघ्र डॉक्टर से संपर्क करना महत्वपूर्ण है.

5. अखरोट की तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मी के मौसम में यह नुकसानदेह हो सकता है.

6. यदि किसी को iron या जिंक की कमी हो तो अखरोट खाना नुकसान देह हो सकता है.

7. कुछ लोग कटे हुए स्थान पर अख़रोट से मलते है सोचते है इससे काट हुआ अंग जल्दी ठीक हो जाएगा, पर ऐसा नही है. इससे स्किन रसेस की प्रॉब्लम हो सकती है.

अखरोट कैसे खाएं ? अखरोट खाने की विधि (how to eat walnut) :


Akhrot khane ki recepie

बहुत से लोगो के मन मे सवाल बना रहता है कि अखरोट कैसे खाएं? अखरोट खाने की विधि क्या क्या है? walnut recipes यो उनके लिए तरीका नीचे दिया गया है:

  • वैसे तो अखरोट खाने की विधि कोई स्पेशल नही है, रोज़ाना सुबह एक अखरोट खाया जा सकता है.
  • अखरोट की तासीर गरम होती है इसलिए सर्दियों में एक अखरोट और गर्मियों के मौसम में आधी अखरोट या एक एक दिन छोड़ छोड़ कर एक अखरोट का सेवन करना चाहिए.
  • एक गिलास दूध के साथ 3-4 अखरोट की गुठली खाएं.
  • अखरोट को भूनकर snacks की तरह खाएं.
  • अखरोट पीस कर बटर के साथ मिला दे, ब्रेड में लगा कर खाएं.
  • अखरोट बटर : 2 कप अखरोट, 1/2 चम्मच शहद, 1/4 नमक सभी को मिक्स कर बटर की तरह उपयोग करें.
  • स्मूदी बनाते time 2 चम्मच अखरोट बटर डाल दें.

तो पाठको ऊपर आपने पढ़ा अखरोट कैसे खाएं? खाने से होने वाले फायदे की पूरी जानकारी (how to eat walnut, nutrients and benefit) आशा है आपको अच्छी लगी होगी.
आगे आने वाली लेख के updates पाने के लिए ईमेल पर सब्सक्राइब कर ले या हमारा फेसबुक पेज लाइक कर ले ताकि नोटिफिकेशन आप तक पहुच जाए. साथ ही पोस्ट को फेसबुक व्हाट्सएप्प में शेयर करना ना भूले. धन्यवाद.

Leave a Comment