एलो वेरा एक औषधीय पौधा है और यह भारत मे प्राचीन काल से ग्वारपाठा, घृतकुमारी, घिक्वार के नाम से भी जाना जाता है। औषधि की दुनिया मे इसे संजीवनी भी कहा जाता है, भारत और चीन में यह बहुत पहले से ही skin की बीमारियों, fungles और ब्यूटी के लिए आयुर्वेदिक बुटी के रूप में किया जा रहा था. एलो वेरा साइलेंट हीलर की तरह काम करता है. निरोगी काया के लिए रोज़ एलो वेरा का जूस पीना बहुत फायदेमंद है क्योकि इसमे लगभग 24 प्रकार के health benefits minirols पाया जाता है जैसे प्रोटीन, विटामिन, ग्लूकोज, फैट, enzymes इत्यादि. नीचे दिए कुछ पॉइंट्स से आप एलो वेरा जेल के फायदे के बारे में जान जाएंगे।

एलो वेरा जेल और जूस के फायदे

एलो वेरा जेल के फायदे क्या क्या हैं? (what are the health benefits of aloe vera)


aloe vera के benefits के बारे में जानने से पहले हम यह जान लेते है कि इसमें कौन कौन सी मिनिरोल्स पाया जाता है जो human body के लिए बेनेफिशल है।

एलो वेरा में पाए जाने वाले तत्व (nuticient of aloe vera)

एलो वेरा एक बहुत ही गुणकारी पौधा है, इसका उपयोग बहुत पहले से ही किया जा रहा है और आज भी इसका कारोबार बहुत तेज़ है। कॉस्मेटिक प्रोडक्ट जैसे क्रीम, पाउडर, फेसवाश इत्यादि के निर्माण में इसका बहुत बहुत ज्यादा मात्रा में हो रहा है इसका कारण है इसमें मौजूद न्यूट्रीइंट जो है :

  • एलो वेरा में antioxidant विटामिन A, C और E पाया जाता है साथ ही विटामिन बी 12 folic acid और cholin पाया जाता है।

  • इसमे 8 प्रकार के enzymes पाया जाता है जो aliiase, alkaline phosphatase, amylase, bradykinase, carboxypeptidase, catalase, cellulase, lipase और peroxidase. है।

  • calcium, copper, selenium, chromium, manganese, magnesium, potassium, sodium और zinc जैसे मिनरल पाया जाता है।

  • cholesterol, campesterol, beta-sisosterol और lupeol नाम के 4 fatty acid पाया जाता है।

  • एलो वेरा में कुछ हॉर्मोन उपलब्ध रहता है जैसे auxins और gibberellins जो पौधों के लिए ज़रूरी है ही, लेकिन human में घाव को भरने में भी हेल्प करता है.

  • एलो वेरा natural suger भी provide करती है जैसे monosaccharides (glucose and fructose) और polysaccharides.

     
    नींबू के top 15 फायदे – benefits of lemon
    What is hypertension? Its types, causes, symptoms, and treatments.

    एलो वेरा जेल के फायदे (benefits of aloe vera juice and gels )

    एलो वेरा जेल के फायदे अनेक है, जैसे..
    1. एनर्जी बढ़ाती है एलो वेरा (Immunity booster):

    aloe vera में बहुत से enzymes पाए जाते है जैसे alkaline phosphatase, amylase, bradykinase, carboxypeptidase इसलिये, एलो वेरा एक energy booster food है, enzymes protien में breakdown होती है जो cells के लिए fuel की तरह काम करती और cell proper तरीके से वर्क करती है। नियमित रूप से एलो वेरा का जूस पीने से एनर्जी आती है और आप दिनभर स्फूर्ति महसूस करते है,। एलो वेरा में कई तरह के पोषक तत्त्व, विटामिन और मिनरल होते है जिससे body के system का सुधार होता है, और एनर्जी boost होती है। इसे रोज पीने से शरीर मे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. बच्चों जिसे जल्दी फ्लू हो जाता है उसके लिए एलो वेरा का जूस बहुत फायदेमंद साबित होता है।
    एलो में zinc भी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है जो zinc की कमी से होने वाले रोगों को दूर रखती है. Aloe vera gel benefits

    2. अच्छा पाचक है एलो वेरा (Aloe vera for digestion)

    दूसरा सबसे बड़ा फायदा है digestion में मदद का. Journal of Research in Medical Sciences में हुए शोध से पता चला है कि एलो वेरा जूस digesion में भी help करती है. Aloe vera juice में प्रचूर मात्रा में पाचक तत्व मौजूद रहता है जो अपच, अजीर्ण में यह बहुत फायदेमंद है। एलो वेरा में मौजूद anti-inflamenotory गुण के कारण पेट के कई रोगों में बहुत फायदा करता है साथ ही acid/alkaline और pH level को भी balance रखता है. aloe vera regularly लेने से कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है। 30 mm एलो juice रोज़ पीने से बेचैनी कम होती है.

    3.डिटॉक्स जूस है aloe vera

    हमारे शरीर में मौजूद कई तरह के विषैले तत्व त्वचा को खराब और body system पर बुरा प्रभाव डालते है। इसलिए body को डिटॉक्स की ज़रूरत पड़ती है एलो वेरा एक अच्छा डिटॉक्सीफिकेशन करने वाला juice है।
    human body में detox organ रहता है जैसे किडनी, लीवर इन सबको rich vitamins, minerals, और antioxidants की ज़रूरत पड़ती है तो एलो वेरा इसके लिए भी उपयोगी है.

    4. aloe vera for Weight loss

    नियमित रूप से aloe vera juice पीने से बढ़ा हुआ वजन घटने लगता है, इसलिए यह weight loss प्रोडक्ट की तरह काम करता है। aloe vera जूस पीने से बार बार खाने की आदत से छुटकारा मिल जाता है, जिससे digestive system भी healthy रहता है और weight नही बढ़ता। aloe vera में कई तरह के good minirols पाई जाती है जो शरीर को कमजोर नही होने देती।

    5. Bones और दांतों के लिए लाभकारी है एलो वेरा

    Aloe vera जूस दांतो के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी है, इसमे मौजूद antimicrobial दांतों को साफ और bacteria free रखने में help करता है। aloe vera जूस को mouth freshner के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, aloe vera के juice को मुंह में भरने से छाले और बहने वाले खून को भी रोक जा सकता है।
    Aloe vera के जूस का रोज़ सेवन करके जोड़ों के दर्द को ठीक किया जा सकता है।

    6. ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के रूप में भी है एलो वेरा

    Aloe vera को सौंदर्य निखार के रूप में भी लाया जाता है, हर्बल कॉस्मेटिक प्रोडक्ट जैसे क्रीम, बॉडी lotion, जेल, hair gel, स्किन जेल, शैम्पू, साबुन और facial foam के रूप में भी किया जाता है। चेहरे को wash करने के लिए तो pimples और wrinkles पर भी इसका use किया जाता है।

    7. wrinkles पर भी effective है aloe vera

    जैसे जैसे उम्र बढ़ती है चेहरें में wrinkles आने लग जाते है. एलो वेरा जेल wrinkles के लिए बहुत इफेक्टिव है, 2009 में Annals of Dermatology द्वारा हुए research के according 1200 mg/d (1/4 teaspoon) pure Aloe Vera gel पीने से 90 दिन के अंदर wrinkles को गायब कर सकती है।
    एलो जेल में 18 amino acid, B1, B3, B6 और विटामिन C contain रहती है जो स्कीन wrinkles को हटाती है.

    8. Treat burns (जले हुए हिस्से ओर लागए) :

    1959, में U.S. Food and Drug Administration ने  approved किया है कि एलो वेरा gel sunburn के लिए useful तो है ही साथ ही UV रेडिएशन, thermal burn (बिजली करंट से जले), और fire burn (आग में से जले) जगह को भी heal करता है, यही कारण है कि U.S. मिलिट्री इसे उसे करते है.

    9. बाल और dandroff (रूसी) के लिए एलो वेरा

    एलो वेरा का एक यह भी फायदा है कि यह रूखे, बेजान बालों के लिए भी बहुत लाभकारी है। एलो में बहुत से good minirols, विटामिन रहती है जो बालों को मजबूत और हेल्थी बनाती है, चूँकि इसमे antibacterial और antifungal properties भी पाई जाती है जो सिर में scalp जिसे रूसी यह dandroff भी कहा जाता है को हटाती है, इसमे मौजूद enzymes सिर के dead skin को हटा कर new cell बनाती है. इसलिए बालो के लिए एलो वेरा जेल बहुत लाभकारी है.

    शरीर मे विटामिन की कमी की पहचान कैसे करे
    चेहरे से झाइयां (Frekles) हटाने के घरेलू उपाय

    एलो वेरा के नुकसान (Side effects of aloe vera juice/gel)



    जहाँ एलो वेरा जेल के फायदे बहुत है तो कही इसका नुकसान भी है, ज्यादा मात्रा में (Overdose) एलो जूस लेने से , या किसी serious condition जैसे diabetes और प्रेगनेंसी में एलो जेल/जूस लेना हानिकारक हो सकता है. एलो वेरा के नुकसान के बारे में जाने कुछ नीचे दिए पॉइंट से:

    1. एलो का high dose किडनी failuare का कारण बन सकता है, अगर किडनी से related कुछ भी problem हो तो इसे avoid करे.

    2. महिलाओं में प्रेगनेंसी के समय या स्तनपान (breast feeding) के time इसे उपयोग में नही लेना चाहिए.

    3. 12 वर्ष से कम वाले बच्चों को इसका सेवन नही करने देना चाहिए.

    4. हाई डोज़ पेट दर्द, किडनी प्रॉब्लम, डायरिया, का कारण बन सकता है तो high intake से बचें.

    5. ज्यादा मात्रा में सेवन वजन घटने, मांशपेशियों में कमजोरी का भी कारण बन सकता है.

    6. इसमे सुगर भी रहता है तो डायबिटीज जे case में इसे लेना risk हो सकता है.

    Note: एलो वेरा को limit में use किया जाए तो बहुत फायदे है, ज्यादा हुआ तो नुकसान भी बहुत है, इसके सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेवें.

    तो आपने ऊपर पढ़ा एलो वेरा जेल के फायदे के बारे में, उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। सोशल मीडिया में अपने दोस्तों के साथ साझा (Share) कर उन्हें भी aloe vera ke fayede के बारे में ज़रूर बताये. रोज़ ऐसे ही पोस्ट पढ़ने के लिए gmail से ज़रूर सब्सक्राइब करे. thanks for reading.

    Leave a Comment