फायदे और नुकसान

नींबू खाने के Top 15 फायदे – benefits of lemeon

Pro Ayurved
Written by Pro Ayurved

नींबू खाने के Top 15 फायदे – benefits of lemon: नींबू taste में खट्टा होने पर भी मानव शरीर के लिए बहुत गुणकारी और उपयोगी है। गर्मियों के दिनों में नींबू को कई तरह से उपयोग किया जाता है क्योंकि इसमें ऐसे ऐसे गुण पाए जाते है जो शरीर के लिए useful होता है। जैसे शरीर मे पानी की कमी को कंट्रोल करने तो कब्ज जैसे रोगो के लिए बहुत लाभदायक है। इस article में आपको नींबू खाने या रस पीने से हिने वाले 18 फायदों के बारे में बताएंगे।

नींबू खाने के Top 15 फायदे – benefits of lemon:

1. अजीर्ण में : अजीर्ण के नींबू बहुत ज्यादा फायदेमंद है। अगर आपको अजीर्ण मतलब अपचन हो गया हो तो इसका उपयोग करें। नींबू में काटकर उस पर सेंधा नमक छिड़कर भोजन से पहले चूसने से अजीर्ण मिट जाता है।

2. गर्मी की बेचैनी : गर्मियों के दिनों में बेचैनी होना पानी की कमी का एक कारण है। निम्बू के रस को ठंडे पानी में मिलाकर पीने से गर्मी के कारण उत्पन्न बेचैनी दूर हो जाती है।

3. पित्त के लिए : एक गिलास पानी मे एक नींबू का रस निचोड़ कर उसमें थोड़ी सी शक्कर मिलाकर पीने से पित्त की समस्या दूर होती है।

4. दूध का अपचन : कभी दूध जल्दी से पचता नही और इसके कारण गुड़गुड़ाहट होती है। आपके साथ भी ऐसा ही हुआ हो कि दूध न पचा हो तो आपके पेट में गुड़गुड़ाहट आ रही हो तो नींबू आपका काम कर सकती है। एक पके हुए नींबू का रस पानी में मिलाकर पिये। थोडी देर में असर दिखाना चालू हो जाएगा।

6. हैजे पर: नींबू के रस को प्याज(onion) के रस को ठंडे पानी मिला कर पीने से हैजे में भी लाभ मिलता है।

7. सर्दी जुकाम पर : अगर सर्दी जुकाम बहुत दिनों से ठीक ना हो रहा हो तो निम्बू का रस गरम पानी मे मिलाकर रात के time सोते समय पीने से सर्दी जुकाम ठीक हो जाता है। नियमित सेवन से पुराने सर्दी जुकाम से भी लाभ मिलता है। सर्दी जे साथ साथ खासी भी हो तो या सिर्फ खाँसी ही हो तो नींबू पानी को हल्के गुनगुना करके पीने से गले की खराबी में आराम मिलता है।

8. 4 ml lemon juice में 1 चम्मच (teaspoon) शहद मिलाकर दिन में 3 बार चाटने से भयंकर खाँसी भी दूर हो जाती है। यह नुस्खा दमा के patient के लिए भी बहुत अधिक लाभदायक है।

9. वैसे तो नींबू के अनेक फायदे है पर कब्ज पर भी इसका अच्छा असर है। एक गिलास ठंडे पानी मे निम्बू का रस मिलाकर सुबह पीने से कब्जियत में भी बहुत लाभ होता है।

10. एक पके नींबू का रस सोने से पहले या सो कर उठने के बाद ठंडे पानी मे या हल्के गर्म पानी में मिलाकर पीने से कब्ज दूर होती है।

11. अगर आपको पेशाब करते time जलन महसूस हो रहा हो तो नींबू के रस में जवाखार ( जौ के पौधों को जला कर निकाला जाने वाला खार) मिलाकर सेवन करे। इससे पेशाब खुलकर होती है और जलन भी मिटती

12. नींबू कर रस में सेंधा नमक मिलाकर कुछ दिनो तक नियमित सेवन करने से पथरी गल कर निकल जाती है।

13. अगर आपके मसूड़ो पर पायरिया (दांतों से निकलने वाला खून) हो गया हो तो नींबू के रस को उंगलियों के सिरों पर लगा कर मसूड़ों पर मसाज करने से यह ठीक हो जाता है।

14. नींबू की फांक (पतले slice) के ऊपर फिटकरी छिड़कर उसकी पुल्टिस बनाकर आंखों पर रखने से आंखों की लालिमा दूर होती है। दुखती हुई आंखे भी ठीक ही जाती है।


  • 9 Amazing benefits of eating curd/ yogurt

  • शरीर मे विटामिन की कमी की पहचान कैसे करे


    15 . कानो के दर्द और खुजली से परेशान है तो नींबू के 40ml रस में 10ml तिल का तेल अथवा सरसो के तेल मिलाकर अच्छी तरह उबाल लें और अच्छी तरह से पक जाने पर छान कर एक बोतल में भर कर रख रख लीजिए। यह तेल 2-2 बूंद कान में डालते रहने से पस निकलना बंद हो जाता है। खुलती और दर्द भी मिट जाती है। बहरेपन में भी इससे लाभ होता है।

    16. 2 चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच अदरक का रस लेकर उसमें थोड़ी सी शक्कर मिलाकर पीने से पेट दर्द दूर हो जाता है।

    17. गर्भवती महिलाओं को सुबह होने वाली मतली से राहत पाने के लिए पानी मे कुछ बूंदे नींबू के रस मिलाकर पिला दे।

    आशा करता हूँ, नींबू खाने के Top 15 फायदे – benefits of lemon इस post में दिए गए सभी टिप्स आपको उपयोगी लगी होगी। अगर आपको ये जानकारी पसंद आया तो, Facebook और whatsapp में अपने दोस्तो तक ज़रूर पहुंचाए।

    About the author

    Pro Ayurved

    Pro Ayurved