बिना बुखार दिन भर बेवजह ठंड लगने का कारण – cold all the time in hindi :
तापमान (temperature) को लेकर हर इंसान की प्रतिक्रिया अलग हो सकती है किसी को ठंड ज्यादा लगती है तो किसी को गर्मी यह मात्रा थोड़ी बहुत अलग हो तो ठीक है लेकिन अगर किसी को बेवजह कुछ ज्यादा ही ठंड लगे तो यह किसी problem का संकेत भी हो सकता है.

अपने आसपास कई बार अपने लोगों को यह कहते सुना होगा कि उनके पैर या हाथ ज्यादा ठंडे हो जाते हैं कुछ लोगों को सिर्फ पैरों के तलवे में शिकायत होती है तो कुछ शरीर में हाथ, सर आदि के ठंडा होने की शिकायत करते हैं ऐसा कई कारणों से हो सकते हैं जिनमें से कुछ कारण स्वास्थ्य के लिए बड़ी तकलीफ भी बन सकते हैं ऐसे कुछ कारणों में शामिल हैं.

बिना बुखार दिन भर बेवजह ठंड लगने का कारण – cold all the time in hindi



एनीमिया (Anemia) :

बेवजह ठंड लगने का कारण क्या है

एनीमिया का मतलब है शरीर में स्वस्थ red blood cells की कमी जिसे सामान्य भाषा में खून की कमी भी कहा जाता है इस दौरान शरीर को भरपूर मात्रा में oxygen नहीं मिल पाती जिससे थकान कमजोरी चक्कर आना सांस लेने में दिक्कत होना आदि समस्याओं के साथ ही ठंड महसूस होने की भी परेशानी होती है. खासकर हाथों और पैरों में डॉक्टर सही सलाह डॉक्टर सही कारण का पता लगाकर डाइट में बदलाव करने दवाइयां यहां सप्लीमेंट लेने आदि की सलाह दे सकते हैं. या इससे बचने के लिए अनार, चुकरन्द आदि फल जो खून बढ़ाते हैं का उपयोग कर सकते है जो एनीमिया से बचने में help करेगी.

  • नींबू के top 15 फायदे – benefits of lemon
  • चेहरे से झुर्रिया (Wrinkles) हटाने के घरेलू उपाय

    हाइपोथायरॉइडिज्म (hypothyrodism) :

    बेवजह ठंड लगने पर क्या करे

    यह एक problem है जब thyroid ग्रंथि पर्याप्त मात्रा में यह हार्मोन नहीं बना पाती तो हाइपोथायरॉइडिज्म(hypothyrodism) की समस्या पैदा होती है इस स्थिति को लेकर आपको अधिक संवेदनशील बना सकती है. इसके साथ ही जोड़ों में दर्द, कब्ज, रूखी त्वचा और वजन बढ़ने जैसे लक्षण भी सामने आ सकते हैं यह लक्षण बहुत धीरे-धीरे सामने आते हैं इसलिए ध्यान रखना और भी जरूरी है इसका इलाज जरूरी है.

    रेनोज डिसीज़ :
    इस बीमारी में हाथों की blood vessel ठंड और स्ट्रेस को लेकर बहुत तेज प्रतिक्रिया करने लगती है इस बीमारी के attack के दौरान blood vessels सिकुड़ जाती है और खून की सप्लाई को कम कर देती है. इससे हाथों के पैरों और उंगलियों में ठंड और सुन्नपन महसूस होने लगता है और कई बार यह सफेद या नीले भी पढ़ सकते हैं. जब खून की सप्लाई वापस शुरू होती है तो प्रभावित हिस्सों में झुनझुनी या दर्द भी हो सकता है इस के इलाज के लिए दवाइयां या फिर सर्जरी की जरूरत पड़ सकती है.

    किडनी डिजीज (kidney disease) :
    high blood pressure और डायबिटीज अक्सर किडनी डिजीज का कारण बन सकती है. किडनियों के ठीक से काम ना कर पाने से शरीर में अंदर गंदगी इकट्ठे होने लगती है इसके कारण body का तापमान कम होने लगता है तथा दूसरी समस्याएं भी होने लगती है किडनी डिजीज एनीमिया से भी जुड़ सकती है और इसकी वजह से भी ठंड लग सकती है. जब डॉक्टर इसका इलाज करते हैं तो लक्षण नियंत्रित होने लगते हैं इसी तरह डायबिटीज की वजह से भी एनीमिया और किडनी संबंधी समस्या हो सकती है और व्यक्ति अतिरिक्त ठंड महसूस कर सकता है डायबिटीज की वजह से nerve डैमेज होने की वजह से भी ठंड महसूस हो सकती है.

    पेरीफेरल हार्ट डिजीज (peripheral heart disease) :

    प्लॉक जब और आर्टरीज़ को संकरा कर देता है और पैरों एवं बांहो तक खून का पहुंचना मुश्किल होने लगता है तब भी ठंडक महसूस हो सकती है. कई बार एक पैर दूसरे पैर से ज्यादा ठंड भी हो सकता है, दर्द कमजोरी और सुन्नपन भी इसके लक्षण हो सकते हैं दवाओं के अलावा डॉक्टर इसके लिए संतुलित खानपान और एक्सरसाइज को अपनाने की सलाह देते हैं.

  • अंडरआर्म का कालापन दूर करने के लिए घरेलू उपाय
  • सेक्स पावर बढ़ाने के घरेलू उपाय

    एनोरेक्सिया नर्वोसा :
    इस खतरनाक ईटिंग डिसऑर्डर की वजह से शरीर में फैट की कमी हो जाती है जिसकी वजह से पूरे समय ठंड का एहसास होता रहता है खासकर हाथ-पैरों में इलाज ना होने पर यह समस्या गंभीर हो सकती है इसलिए डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है

    पेरीफेरल न्यूरोपैथी :
    अगर आपके पैरों को ठंड महसूस होती है लेकिन छूने पर भी ठंडी नहीं लगती तो यह peripheral neuropathy का संकेत हो सकता है। यह अक्सर पंजों से शुरू होकर पैरों तक पहुंचती है. यह स्थिति किसी चोट या medical condition की वजह से nerve को नुकसान पहुंचने से होती है. डायबिटीज का सबसे आम कारण है, इसके अलावा संक्रमण लिवर या किडनी डिजीज किसी विटामिन की कमी या किसी केमिकल के संपर्क में आने से भी यह समस्या हो सकती है

    ठंड लगने का कारण ये भी हो सकता है :

    अत्यधिक ठंड लगने पर क्या करे

    इन सबके अलावा विटामिन बी12 या आयरन की कमी, हाइपोपिट्युटरिस्म,कुछ विशेष दवाइयों शराब का सेवन आदि से भी ठंड महसूस होने की स्थिति सुधर सकती है इस मामले में डॉक्टर से सलाह लेना और सही इलाज लेना जरूरी होता है।

    बिना बुखार दिन भर बेवजह ठंड लगने का कारण कुछ और भी हो सकता है, जिसे हम आने वाले अगले आर्टिकल में बताएंगे, साथ ही ठंड लगने का कारण का आयुर्वेदीक उपचार भी लाएंगे, बने रहने के लिए फेसबुक पेज लाइक करे और ईमेल पर भी सब्सक्राइब कर ले. thanks for visiting.

    Source : www.onlymyhealth.com

  • Leave a Comment