Beauty Tips

डार्क सर्कल्स हटाने के उपाय : aankho ke kale ghere hatane ke gharelu upay in hindi

Pro Ayurved
Written by Pro Ayurved

डार्क सर्कल्स हटाने के उपाय : aankho ke kale ghere hatane ke gharelu upay in hindi : आंखों के चारो ओर काले घेरे (डार्क सर्कल) हो जाने पर आपकी खूबसूरती कम होने लगती है और आप थकी थकी सी दिखने लगती है, बहुत से लोग बोलने लगते है कि यह ज्यादा पढ़ने लिखने के कारण हो गया है, पर असल मे भरपूर नींद न लेना, hormons में बदलाव तनाव, जंक फूड का ज्यादा सेवन, आदि के कारण आंखों के चारो ओर काले घेरे होने लगते है, यदि समय रहते इन्हें दूर करने का प्रयास न किया जाए तो permanently हो जाते है। आइए जानते हैं डार्क सर्कल की समस्या दूर करने के कुछ उपाय.

डार्क सर्कल की समस्या दूर करने के कुछ उपाय जानने से पहले इसके होने के कारण के बारे में जान लेते है.

डार्क सर्कल होने के कारण

1. अनुवांशिक (Genetics) = कुछ लोगो मे यह problem genetics होती है, पीढ़ी दर पीढ़ी यह समस्या एक से दूसरे में ट्रांसफर होती है.

2. केमिकल वाली कॉस्मेटिक्स = बाजार में तरह तरह के केमिकल वाली कॉस्मेटिक प्रोडक्ट मिलते है जो चेहरे में wrinkle होने में कारण, और डार्क सर्कल होने के कारण बन जाते है.

3. प्रदूषण (pollution) : प्रदुषण, धूल धुआँ से भी डार्क सर्कल हो जाता है.

4. जंक फूड :जंक फूड जैसे पिज़्जा बर्गर भी कई प्रकार के skin प्रॉब्लम के लिए उत्तरदायी होता है.

4. अत्यधिक धूम्रपान करना भी इसका एक कारण है. धूम्रपान और अल्कोहल blood में oxygen की मात्रा कर कर देती है.

डार्क सर्कल्स हटाने के उपाय : kale ghere hatane ke gharelu upay in hindi :


1. खुद को रखे हाइड्रेट :

डार्क सर्कल हटाने के उपाय में ये एक पहला स्टेप है, शरीर मे विषैले तत्व का जमा होने भी डार्क सर्कल का कारण है तो body से विषाक्त पदार्थों का निकलना बहुत ज़रूरी है, और ऐसा तब होता है जब आप नियमित रूप से भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करते है. पानी पीने से सिर्फ कालापन ही दूर नही होता बल्कि इसके कई अनेक फायदे है जैसे metabolism strong बनाना, पाचन शक्ति बढ़ाना, बॉडी हाइड्रेट रखना इत्यादि, अतः रोज़ कम से कम 8-10 गिलास पानी जरुर पीऐं.

  • Aloe vera के 10 आश्चर्यजनक फायदे
  • चेहरे से झाइयां (Frekles) हटाने के घरेलू उपाय
  • What are vitamins? Uses, benefits, source and disease in deficiency of vitamins

    2. जंक फूड के सेवन से बचे :
    जैसे कि ऊपर में भी बताया गया है कि जंक फूड से भी आंखों के नीचे कालापन आ सकता है तो junk food के सेवन से बचे. इसमे कई ऐसे तत्व होते है जिन से त्वचा में सूजन हो सकती है। इसके कारण डार्क सर्कल की समस्या पैदा होती है। अंतः मौसमी फलों और सब्जिओ का सेवन करे। सलाद खाये निम्बू कीवी जैसे खट्टे फलों का सेवन करे. जिसमे डार्क सर्कल की समस्या दूर होती है.

    3. पर्याप्त नींद ले

    भरपूर नींद लेना कई तरह में प्रोब्लेम्स का इलाज है, खासकर skin प्रोब्लम और mood पर बहुत effact करता है. तो कम से कम 6-7 घंटे गहरी नींद ज़रूर सोएं जिससे तनाव (stress) का level कम हो। आधुनिक जीवन तनाव से भरा है, व्यायाम के माध्यम से तनाव के स्तर को कम कर सकते है। अपनी नसों को आराम दे और एंडॉर्फिन के प्रवाह को कम करे। ऐसा करने पर आप की त्वचा में चमक आ जायेगी और डार्क सर्कल दूर हो जाएंगे। अच्छी नींद लेने से कई तरह के स्किन प्रोब्लम दूर होते है जैसे समय से पहले बुढ़ापा, चेहरे में wrinkles, पिम्पल्स इत्यादि.

    4. त्वचा की देखभाल करें:
    यदि आप डार्क सर्कल की समस्या को दूर करना चाहती है तो अपनी त्वचा के अनुरूप ही उसका ध्यान रखें तभी आपकी त्वचा स्वस्थ और मुलायम रहेगी. आंखों का मेकअप हटाने के बाद उनकी चारों तरफ बादाम के तेल में Vitamin E युक्त cream अथवा सीरम से मसाज करें धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन क्रीम का प्रयोग जरूर कर ले या हल्की की क्रीम का प्रयोग करें.
    एलर्जी के कारण भी डार्क सर्कल की समस्या हो सकती है तो एलर्जी की जांच कराएं एंटीहिस्टामिन केटेगरी की टैबलेट ले (डॉक्टर की advice से ही) यह डार्क सर्कल की समस्या दूर करने में मदद करता है.
    रेटिनॉल क्रीम के नियमित प्रयोग से भी डार्क सर्कल की समस्या दूर होती है.

    5. ठंडे टी बैग का प्रयोग करें
    डार्क सर्कल्स हटाने के उपाय में अगला सबसे आसान और घरेलू उपचार है ठंडे टी बैक का प्रयोग करना. antioxidant और tannins की खूबियों के कारण इसका use करना एक बेहतर विकल्प है जो स्किन को गोरा करने में मदद करती है.
    इसके लिए सबके पहले 1-2 टी बैग लेकर उसको को पानी मे करके अच्छी तरह उबाल ले ताकि इसमे मौजूद सभी गुण पानी मे आ जाएं.
    टी बैग को निकाल कर सिर्फ पानी को फ्रिज में रख दे.
    ठंडा होने पर इनके पानी को आँखों के नीचे चारो ओर लगाय.
    15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो ले.

    यह प्रयोग नियमित से करने पर आराम मिलेगा, कालापन दूर होगा.

    6. आलू का उपयोग करे

    डार्क सर्कल हटाने के घरेलू नुस्खे

    कालापन दूर करे



    आंखों के नीचे का कालापन दूर करने के लिए आलू (potato) का उसे करे, आलू में मौजूद उसका दुघ एक natural bleach की तरह काम करता है। अगर आप आलू को आंखों के निचले हिस्से में लगाये तो इस problem से छुटकारा मिल सकता है। आलू को पतले-पतले slice में काट ले और आंख के नीचे के स्किन में मसाज करें। मसाज 5-7 मिनट तक करे और फिर ठंडे पानी से धो ले, यह process हर week 2-3 बार करे। चाहे तो आलू को कुचल कर उसके दूध को भी क्रीम की तरह use किया जा सकता है जो कि डार्क सर्कल के लिए बेस्ट क्रीम भी हो सकती है।

    6. खीरे और टमाटर का उपयोग करे

    कुछ घरेलू उपचार भी इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं खीरा टमाटर डार्क सर्कल की समस्या दूर करने में बहुत ही प्रभावी साबित हो सकते हैं क्योंकि इन में त्वचा को चमकदार बनाने वाले तत्व पाए जाते हैं

    खीरा:

  • खीरे के पतले slice काट कर आंखों में ऐसे लगाए की कालापन हुए skin खीरे से touch हो
  • खीरे को फ्रिज में डालकर अच्छी तरह से ठंडा कर ले, ठंडी होने के बाद फ्रिज से निकाल कर ,कुचलकर अच्छा सा पेस्ट बना ले. इस पेस्ट को कालापन वाले भाग में लगाये, 15- 20 मिनट बाद अच्छी तरह से धो ले.
    अच्छे परिणाम के लिए इस 2-4 बूंद नींबू का रस मिला ले.

    टमाटर/टमाटर का रस:

    एक fresh टमाटर लेकर उसका एक चम्मच रस निकालकर आंखों के चारों तरफ लगाये 10 मिनट लगा रहने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें ऐसा उपचार दिन में दो बार करें डार्क सर्कल की समस्या कम हो जाएगी.

    7. दही का पेस्ट इस्तेमाल करे :
    दही में ऐसा गुण पाया जाता है जो शरीर के किसी भी अंग के कालेपन को दूर कर सकता है, यही कारण है कि गर्दन या अंडरआर्म के कालेपन को भी दूर करने के लिए दही का लेप लगाया जाता है.
    एक कटोरी में थोड़ी सी दही लेकर उसमें 2 बून्द नींबू का रस मिला ले,
    अब इसे फ्रीज़र में 30 मिनट के लिए रख दे.
    ठंडी होने पर फ्रिज से निकाल कर यह पेस्ट आंखों के नीचले हिस्से में लगाये जहा कालापन है.
    10-15 मिनट तक रहने दे और फिर धो ले
    रोज़ नहाने के समय यह प्रकिया अपनाये.

  • शरीर मे विटामिन की कमी की पहचान कैसे करे

  • नींबू के top 15 फायदे – benefits of lemon
  • What is hypertension? Its types, causes, symptoms, and treatments.

    तो आपने ऊपर डार्क सर्कल्स हटाने के उपाय में 7 आसान टिप्स के बारे में पढ़ा, आने वाले लेख में हम और ऐसे ही 10 अन्य टिप्स लाएंगे, आगे आने वाली लेख के updates पाने के लिए ईमेल पर सब्सक्राइब कर ले या हमारा फेसबुक पेज लाइक कर ले ताकि नोटिफिकेशन आप तक पहुच जाए. साथ ही पोस्ट को फेसबुक व्हाट्सएप्प में शेयर करना ना भूले. थैंक्स फ़ॉर विजिटिंग.

    About the author

    Pro Ayurved

    Pro Ayurved