बालों को स्वस्थ रखने और देखभाल के घरेलू नुस्खे (Gharelu nuskhe for hair care in Hindi / Hair Care Tips in Hindi) :

सुंदर काले घने बाल की चाहत हर महिला और पुरुष दोनों की होती है क्योंकि बाल ही चेहरे की सौंदर्यता की पहचान है.
काले घने बाल हो तो खूबसूरती में चार चांद लग जाती है और confedence भी बढ़ जाता है. भारतीय नारियों में लंबे बाल रखना अच्छा माना जाता हैं.
पर आजकल की प्रदूषण भारी वातावरण और मिलावट वाले खानपान के कारण बालो में तरह तरह की समस्याएं पैदा हो रही है जैसे बालो का झड़ना, डैंड्रफ, या समय से पहले बालो का पक जाना. जिसमे बालो का झड़ना मानो एक आम समस्या बन गयी हो क्योंकि हर घर मे कोई न कोई ऐसा होगा ही जो बाल गिरने की समस्या से ग्रसित हो. वैसे तो कंघी करते समय 2-3 बालो का गिरना आम है क्योंकि लंबे बालों में खिंचाव के कारण टूट जाता है, लेकिन नहाने, सोने, कंघी करते समय भी बल झड़ रहे हो तो कुछ ही महीनों में गंजेपन का शिकार हो सकते है.

बालो की इस तरह की समस्या का मुख्य कारण आजकल की प्रदूषित वातावरण, धूल भरी हवा, तेज़ सूर्य की प्रकाश, और खानपान है. साथ ही सही से देखभाल ना करने पर भी यह समस्या बढ़ जाती है. तो चलिए जानते हैं कि बालों की देखभाल के लिए कुछ tips.

hair care tips at home

Hair problems

बालों को स्वस्थ रखने और देखभाल के घरेलू नुस्खे (Gharelu nuskhe for hair care in Hindi / Hair Care Tips in Hindi) :


बाल धोने के लिए टिप्स (tips for washing hair in hindi) :

how wash hair in hindi

how wash hair

1. बाद धोने से पहले oil : बाल धोने के 1 घंटे पहले सिर में तेल से मसाज करें. नारियल तेल (coconut oil), ओलिव ऑइल आंवला तेल (Amla oil) या बादाम के तेल (Almond oil) से बालों और स्कैल्प पर मसाज करें 1 hour बाद wash करें.

2. शैम्पू का चुनाव : हमेशा अच्छी quality का shampoo use करे. खराब क्वालिटी की शैम्पू में hair damage हो सकता है.
* शैम्पू जिसमे sulfates या parabens add हो उसे avoid करें. Sulfates एक केमिकल है और Parabens एक preservative जो eye और skin में irritation पैदा करती है.
* एक ही कंपनी के शैम्पू का इस्तेमाल करें. अगल अलग कंपनियों के शैम्पू में ingredients अलग अलग होते है जिससे बालो के damage होने का chances ज्यादा है सो एक हि बेस्ट कंपनी का चुनाव कर इस्तेमाल करें.
3. गर्म पानी या ठंडा पानी ? : बाल धोने के लिए गुनगुना पानी (lukewarm) better है या ठंडा पानी (cool water) इसका जवाब है दोनो ही ठीक है. अगर सिर से स्कैल्प निकल रहा हो तो गरम पानी से wash करे ताकि स्कैल्प remove हो सके. ठंडा भी सही है लेकिन अत्यधिक ठंडा (cold water) बालो डैंड्रफ पैदा कर सकती है. तो अत्यधिक ठंडे पानी से wash करने से बचें.

4. Applying conditioner : conditioner सिर्फ बालो के लिए होता है ना कि सिर की स्किन के लिए. कंडीशनर का उपयोग बालो के लास्ट में करे ना कि जड़ो में.

5. Hair Growth के लिए दही और मेहंदी का पेस्ट बनाएं और नहाने के 1/2 घंटे पहले बालो में लगाये. नहाते समय शैम्पू से wash कर ले और नारियल तेल से मसाज कर ले.

5. रोज़ ना धोये बाल : अगर आप रोज अपने बालों को शैम्पू से धोते है तो बिल्कुल इसे बंद कर दे. ज्यादा शैम्पू का use सिर dehydrate कर देती है और बाल भी damage होने लगता है. डैंड्रफ हो तो week 2 बार से ज्यादा वाश ना करे अन्यथा week में 1 बार शैम्पू करना काफी है.

गीले बालों को सुखाने के लिए टिप्स (हेयर केअर टिप्स) :

how to dry hair without blow dryer

बालो को सुखाने में भी लोग कई गलतियां कर बैठते हैं जो बाद में hair loss या hair damage का कारण बन जाती है
1. मुलायम टॉवल (Soft towel) का use न करना : गीले बालों को सुखाने के लिए मोटी टॉवेल का उपयोग ना करे इससे बाल उलझ जाते हैं और टूटने लगता है. हमेशा microfiber वाले टॉवल का use करें.

2. ड्रायर का उपयोग ना करे : गीले बालों को सुखाने के ड्रायर का इस्तेमाल न करे, dryer से गर्म हवा (hot air) blow होता होता है जो बालो पर ठीक वैसे ही काम करता है जैसे आग के पास जाने पर होता है. गर्म हवा से बालों में डैमेज ला सकती है सो इसे avoid करें.

कुछ अन्य और महत्वपूर्ण टिप्स बालो की देखभाल के लिए (More tips for care and growth of hair)

बालों की देखभाल के नुस्खे

1. धूप धूल धुँआ से बचाव करें :
* घर से बाहर निकलने से पहले सिर में स्कार्फ़ बांध के जो धूप और pollution से बचाव करेगा.

* गीले बालों के साथ या ज्यादा oily hair के साथ घर से बाहर न निकले इससे बालों में धूल के कण जमने लगता है.
* sunscreen cream लगाकर धूप में निकले.

2. Hair में use होने वाले तरह तरह के क्रीम जेल का ज्यादा उपयोग न करे क्योकि केमिकल से बने यह product बालो के लिए समस्या बन सकती है.

3. लड़कियों में बालों की चोटियां बनाते समय ध्यान रखें कि ज्यादा टाइट ना बांध हुआ हो.

4. रात में सोते समय मुलायम तकिया (soft pillow) का प्रयोग करे. कठोर तकिया सिर, गर्दन और बाल तीनो के लिए समस्या बन जाएगी.

बच्चो के बालों की देखभाल कैसे करें ( hair care tips for childern’s hair) :

बच्चों के बालों की ज्यादा देखभाल की ज़रूरत होती है मुकाबले बड़ो के बालों में. क्योकि बच्चो के बाल extra soft, silky होता है पर जड़ें मजबूत नही होती. तो इनको विशेष देखभाल की ज़रूरत पड़ती है.

Childern’s hair growth and care tips में :

1. समय समय पर बालो को काटे : बच्चों के बाल पर्याप्त मजबूत नही होते. बाल बढ़ते ही खिचाव होने पर जल्दी टूटने लगते है इसलिए आवश्यक है कि बाल छोटे छोटे हो.

2. गार्डन में खेलने वाले बच्चों के सिर में हो सकता है मिट्टी या धूल जम गई हो जिससे hair उलझ गया हो तो ब्रश या कंघी से धीरे धीरे उलझन को तोड़े.

3. Soft shampoo का प्रयोग करे. अत्यधिक छोटे बच्चो में शैम्पू करते समय ध्यान रखे कि उसमें sulfates या parabens add ना हो. Sulfates एक केमिकल है और Parabens एक preservative जो eye और skin में irritation पैदा करती है. जिससे बच्चे की आंखों में जलन हो सकती है.

4. बालो की चोटियां बनाते समय ध्यान रखे कि बाल ज्यादा टाइट (tight) ना हो. रबर बैंड का उपयोग कम कर hair क्लीप का उपयोग करें.

तो आपने ऊपर पढ़ा बालों को स्वस्थ रखने और देखभाल के घरेलू नुस्खे (Hair Care Tips in Hindi). आगे आने वाली लेख के updates पाने के लिए ईमेल पर सब्सक्राइब कर ले या हमारा फेसबुक पेज लाइक कर ले ताकि नोटिफिकेशन आप तक पहुच जाए. साथ ही पोस्ट को फेसबुक व्हाट्सएप्प में शेयर करना ना भूले. धन्यवाद.

Leave a Comment