Heart attack prevention

Heart Attack Prevention:कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक..जानें कैसे

Heart attack prevention के लिए आज हम आपको बताएंगे कुछ बहुत ही आसान घरेलू उपाय जिन्हें अगर आप अपनी आदत बना लें या अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें तो आपको जिंदगी भर न तो कभी heart attack आएगा न ही बैड कोलेस्ट्रॉल बढेगा और न ही कभी हार्ट ब्लॉकेज की ही समस्या आएगी।

Heart attack prevention क्या आपके हार्ट में ब्लॉकेज है? एंजियोप्लास्टी का विचार है? तो इसे जरूर पढें..

Heart attack prevention में जाने उस रिसर्च के बारे में। यह शोध उस डॉक्टर का था जिनको एक नहीं दो बार नोबल पुरस्कार मिला अपनी इसी शोध की वजह से, मगर यही शोध आयुर्वेद में हजारो वर्ष पूर्व हो चुका था। बस फर्क ये था कि उस समय के लोग अधिक सवाल जवाब नहीं करते थे, तो वैद सिर्फ यही कह देते थे के आप ये लो, सब अपने आप सही हो जायेगा, मगर आज के लोग सवाल करते हैं जो की बहुत बढ़िया बात है। इस से लोगों का विश्वास भी बढ़ता है।

Heart attack prevention में क्या सेवन करें?

Heart attack prevention के लिए इस आदत या दिनचर्या में सिर्फ ये है कि आपको हर रोज़ कम से कम 500 से 1000 mg Vitamin C का सेवन करना है। इसके लिए हमारे बुज़ुर्ग कहते थे कि आंवला ज़रूर खाओ। हर रोज़ जो व्यक्ति 1 से 3 आंवले खाता है वो कभी बीमार नहीं पड़ता, कभी उसको हार्ट की समस्या नहीं आती।

Heart attack prevention में आंवला इतना मशहूर था कि आज भी जो च्यवनप्राश बनता है उसका बेस इसी को रखा जाता है। जो व्यक्ति हर रोज़ 1000 mg. Vitamin C का सेवन करता है, उसको heart attack, बीपी, कोलेस्ट्रॉल, स्ट्रोक जैसी समस्या का जीवन में कभी भी सामना नहीं करना पड़ता। और ये प्रयोग उन रोगियों के लिए सबसे बेहतर है जिनको डॉक्टर द्वारा Angioplasty की सलाह दी गयी है।

ये हैं Vitamin C के प्राकृतिक सोर्स

आंवला संतरा मौसमी नारंगी निम्बू (छिलके सहित)चौलाई पपीता लौकी मूली के पत्तेपत्तेदार सब्जियांआडू शिमला मिर्च.

Heart attack prevention में और क्या लें?

Heart attack prevention के लिए अगर आप आंवला भी ना खा सके तो बाज़ार में मेडिकल स्टोर पर Vitamin C की टेबलेट भी मिलती है 500 mg की, उसको दिन में 3 से 4 बार खाएं। और हाँ आंवला जब मौसम में आये तो आंवले को किसी भी प्रकार से जरूर खाएं।

जिन लोगों को लगता है कि आंवला या खट्टा खाकर उनका यूरिक एसिड बढ़ जायेगा तो वो गलत सोच रहें हैं, इससे उनका यूरिक एसिड सही हो जायेगा।

Heart attack prevention में इन चीजों से करें परहेज

Heart attack prevention के इस प्रयोग के साथ में एक चीज जो आपको करनी है वो ये कि आपको चाय को बिलकुल बंद करना होगा। इसकी जगह आप अपने पूरे परिवार को सुबह उठ कर निम्बू पानी पिलायें इसमें 2 चुटकी मीठा सोडा मिला कर।

आप देखेंगे कि आपकी ऐसी समस्याएँ जो लाख दवा खाकर भी नहीं जा रही थी, वो अपने आप सही हो गयी। क्यूंकि इससे आपका पूरा शरीर एल्कलाइन हो जायेगा और आपका PH लेवल बिलकुल सही हो जायेगा।

Heart Attack आने पर तुरन्त ये करें..

ध्यान रहे के जब भी किसी को हार्ट अटैक आये या बेहोश सा हो जाए तो तुरंत में उसका CPR करें, इसके लिए रोगी को सीधे लिटा दें और उसके छाती के बीच में हलके बायीं तरफ हार्ट पर जोर जोर से अपनी हथेली से दबाव दें, इसको एक मिनट में कम से कम 70 से 80 बार करें.

Heart attack prevention के लिए इन आसान उपायों और घरेलू नुस्खों को आजमाकर महंगे इलाज के खर्चे से मुक्त रहकर आप भी एक स्वस्थ और दीर्घायु जीवन जी सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!