गर्भावस्था (Pregnancy)

How to get pregnant in Hindi जल्दी प्रेग्नेंट होने के टिप्स

Pro Ayurved
Written by Pro Ayurved

How to get pregnant in Hindi जल्दी प्रेग्नेंट होने के टिप्स :

एक महिला का बच्चा होना भगवान का दिया हुआ अनमोल तोहफा होता है. मां बनने के लिए महिलाएं कई प्रकार के प्रयोग करती हैं, कुछ तो आसानी से मां बन जाती हैं लेकिन कुछ के लिए मां बनना एक सपना हो जाता है के इस आर्टिकल how to get pregnant fast in hindi में हम आपको कुछ जल्दी प्रेग्नेंट होने के टिप्स बताने जा रहे है जो हर वो महिलाओं के लिए फायदेमंद साबित होगी जो बच्चे की चाहत रखते हैं.

महिलाएं गर्भ धारण कैसे करती है? How to get pregnant in hindi



जितने भी लोग बच्चा पैदा करना चाहते है उनमे से लगभग 85% लोग एक साल के अंदर ऐसा करने मे सफल हो जाते है। जिसमे से 22% लोग तो पहले महीने के अंदर ही सफल हो जाते है। यदि एक साल तक प्रयास करने पर भी बच्चा ना हो तो यह एक समस्या का विषय हो सकता है, और ऐसे couples को infirtile समझा जाता है.

बच्चा पैदा होने के लिए couple के बीच संभोग (sex) का होना ज़रूरी है। और इसके दौरान पुरुष का पेनिस (penis) औरत के वेजाइना (Vagina) मे जाना चाहिए और उसे औरत के vagina मे शुक्राणु (sperm) युक्त वीर्य (semen) छोड़ने होंगे, जिससे शुक्राणु, गर्भाशय (uretus) के मुख के पास इकट्ठा हो जाएगा। यह process sex के दौरान अपने आप ही हो जाती है। इसके लिए किसी टिप्स या स्पेशल फॉर्मूला use करने की कोई ज़रूरत नहीं है।

How to do sex in hindi

Top Tips to Get Pregnant in Hindi Language

1. Sex during Ovulation : संभोग (sex) ओव्युलेशन / डिंबोत्सर्जन (ovulation) के time के आस-पास होना चाहिए। ovulation एक ऐसी process है जिसमे महिलाओ के ovary (अंडाशय) से अंडे निकलते है। ovulation menstruation cycle (MC) यानी मासिक धर्म चक्र का भाग होता है, जो की MC के 14 दिन जब bleeding स्टार्ट हो जाती है तब शुरू होता है.

ovulation period का समय कैसे पता करें?

हर महिला का ovulation period उसके मासिक-धर्म के अनुसार हो सकता है। लेकिन normally मासिक-धर्म के 16 वें और 12 वें दिनों का समय ovulation period हो सकता है । इस समय sex करने से pregnancy की संभावना बढ़ जाती है.

Example : जैसे अगर आपके मासिक-धर्म की शुरुआत 30 तारीख को होनी है तो 14 से 18 तारिख का समय ओवुलेशन का समय होगा.

Tips to get pregnant very fast in hindi

Gynaecologists का मानना है कि बच्चा पैदा करने के लिए महिला के eggs ovary से निकलने के 24 घंटे के अन्दर ही fertilize होने चाहियें. आदमी के sperms औरत के reproductive tract में 48 से 72 घंटे तक ही जीवित रह सकते हैं. चूँकि बच्चा पैदा करने के लिए आवश्यक embryo (भ्रूण ) egg और sperm के मिलन से ही बनता है, इसलिए couples को ovulation के दौरान कम से कम 72 घंटे के अंदर एक बार ज़रूर sex करना चाहिए और इस दौरान पुरुष को स्त्री के ऊपर होना चाहिए ताकि sperms के नीचे गिरने की सम्भावना कम हो. साथ ही यह भी ध्यान रखना ज़रूरी है कि ejaculation के बाद 15 से 20 तक वैसे ही लेटे रहे जिससे sperm नीचे न बहे.

साथ ही पुरुषों को इस बात को mind में रखना चाहिए कि वह 48 घंटे में एक बार से ज्यादा ना ejaculate करें वरना उनका sperm count कम हो सकता है, जो हो सकता है कि egg जो fertilize करने में पर्याप्त ना हो.

  • सेक्स पावर बढ़ाने के घरेलू उपाय
  • बेड पर देर तक टिकने के घरेलू उपाय
  • Gastric problem and solution tips in hinid (पेट की गैस दूर करने के घरेलू उपाय)

    2. डॉक्टर से ले advice:
    बच्चे की planning करने से पहले doctor से सलाह ले लेना चाहिए और अपनी जाँच करा लेना चाहिए। इससे यह पता चलता है की आपको किसी तरह की शारीरिक परेशानी तो नही है, या कोई infaction. इससे Sexually transmitted diseases (STD) होने की संभावना ख़त्म हो जाएगी. Doctor आपके body weight और condition को देख के diet प्लान देंगे जो काफी फायदेमंद होगा.

    3. डाइट प्लान जल्दी गर्भधारण करने के लिए (Diet tips for getting pregnent fast)

    स्वस्थ रूप से गर्भधारण करने के लिए ज़रूरी है कि खानपान पोषण से भरपूर हो जिससे बच्चे के दिमागी विकास के लिए बेहतर हो. विटामिन और प्रोटीन से भरे फल और सब्जियों का सेवन करे.
    पुरुष को चाहिए कि उसके डाइट में जिंक, folic acid, और विटामिन सी ज़रूर added हो, इससे sperm count boost होता है और strong बनता है.

    4. Smoking और drinking छोड़ दे

    Quick pregnant tips at  home in hindi

    ड्रग्स, नशीली दवाओ, सिगरेट या शराब के सेवन आदमी औरत दोनो के hormone का balance बिगड़ सकता है और आपकी प्रजनन क्षमता को बुरा effect पड़ सकता है. इसलिए प्रेगनेंसी के समय यह सब त्याग दे.

    5. अंडकोष (Testicles) को ज्यादा गर्मी (heat) से बचाएं.

    यदि sperm ज्यादा temprature में आ जायें तो वो मृत हो सकते हैं। इसीलिए बहुत ज्यादा गरम पानी से इस अंग को ना धोएं, व गर्मी से बचाये। वैसे आम तौर पर इतनी अधिक सावधानी लेने की ज़रुरत नहीं है पर जो लोग आग की भट्टी या किसी गरम स्थान पर देर तक काम करते हैं उन्हें सावधान रहने की ज़रुरत है.

    6. Depression, stress और anxiety कम करें :
    pregnancy process को सफल बनाने के लिए ज़रूरी है कि Depression, stress और anxiety न करे. ज्यादातर समय तनाव (stress) और चिंता (anxiety) pregnent ना हो पाने का एक कारण है. इसलिए मन को शांत रखे, मैडिटेशन करें.

    About the author

    Pro Ayurved

    Pro Ayurved