ICU का full क्या है जाने ICU के बारे में पूरी जानकारी (ICU full form):

आपने कभी न कभी ICU के बारे में सुने होंगे, अगर आपके घर या पास पड़ोस में कोई सीरियस बीमार हो या एक्सीडेंट हुआ हो तो बोलते है कि ICU में एडमिट किया गया है. ICU से तो ये पता चल जाता है कि यह हॉस्पिटल से संबंधित है पर क्या आप ICU का full form जानते है? नही, तो इस पोस्ट को लास्ट तक ज़रूर पढें यहां आप ICU full form, ICU क्या है और ICU का हिस्ट्री क्या है आदि के बारे में जानने वाले है.

ICU का full क्या है जाने ICU के बारे में पूरी जानकारी (ICU full form)

What is the full forms ICU (ICU full form)

Full form of ICU : INTENSIVE CARE UNIT

Full form of ICU in hindi : गहन चिकित्सा केन्द्र

अब बात करते है इसके बारे में

ICU क्या है? (what is ICU)

जैसे कि ऊपर आपको पता चल गया कि ICU का full form intensive care unit होता है जिसे हिंदी में “गहन चिकित्सा केन्द्र” कहा जाता है.
यह किसी भी अस्पताल या स्वास्थ्य देखभाल, उपचार की सुविधा का एक विशेष विभाग होता है जो की मरीजो को गहन उपचार दवा (intensive treatment medicine) प्रदान करता है. इसे बड़े प्रोफेशनल डॉक्टर द्वारा किया जाता है.

दुनिया भर के लगभग सभी बड़े अस्पतालों में ICU Unit होता है. ICU एक तरह का ऐसा कमरा होता है जहाँ पर बहुत तरह के instruments मौजूद रहते है जो किसी भी स्थिति को कंट्रोल करने के लिए काफी मददगार होता ही.

ICU में जिंदगी और मौत से लड़ने वाले मरीजों को एडमिट किया जाता है. जब hospital में admit हुए किसी व्यक्ति की बहुत ज्यादा हालत बिगड़ जाती है और उसे बचाना पाना मुश्किल होने लगता है तो उस मरीज को आई.सी.यू में भेज दिया जाता है. जब मरीज बहुत हीं गंभीर स्थिति में पहुँच जाता है तो उसे बचाने के लिए ICU में मौजूद सभी उपकरणों की जरुरत पड़ती है. ICU में भर्ती किये गए मरीज़ो का अत्याधुनिक उपकरणों और प्रशिक्षित डॉक्टरों द्वारा किया जाता है. ICU room में बहुत से मशीन भी होता है जिसका अलग अलग पर महत्वपूर्ण काम होता है.

ICU की तस्वीरें (pictures of ICU) :

Full form of icu

ICU full form

ICU room photos


  • Benefits of Castor oil in hindi : अरंडी तेल के फायदे और नुकसान
  • Weight loss tips in hindi वजन घटाने के घरेलू उपाय
  • Oats in hindi ओट्स के फायदे और नुकसान (ओट्स इन हिंदी)
  • HIV ka full form क्या होता है, HIV के कारण, स्टेज, उपचार (hiv full form in hindi)

    ICU room में मौजूद मशीनें (machine used in ICU) :

    1. वेंटिलेटर (Ventilator) – जब मरीज की हालत इतनी गंभीर होता है कि वह सांस लेने लायक भी नहीं होता तब इस मशीन का उपयोग तब किया जाता है.

    2. ऑक्सिजन सिलिंडर और मास्क – जब मरीज को सांस लेने में दिक्कत जाती है तब ऑक्सिजन सिलिंडर और मास्क के सहारे ऑक्सीजन दिया जाता है.

    3. फीडिंग ट्यूब (Feeding Tube) – यह मशीन patient के शरीर में खाना पहुँचाने और निकालने का काम करती है.

    4. इलेक्ट्रोइंसफलोग्राफी (Electroencephalography/EEG) – ये मशीन brain में होने वाली सभी problem को बड़ी ही आसानी से पहचान लेता है लेने में सक्षम होती है. दिमागी बुखार, दिमागी समस्याओं की पहचान के लिए इसका उपयोग किया जाता है.

    5. EEG Box – doctors को मरीज के रोग के बारे में deep में ज्यादा जानकारी चाहिए होता है तो वे EEG box का उपयोग करते है.

    6. कार्डियक या हृदय मॉनिटर (Cardiac or heart monitors) – कार्डियक मॉनीटर हृदय की विद्युत गतिविधि की निगरानी के लिए किया जाता है. मॉनीटर स्क्रीन पर चलने वाली लाइनों या ट्रेकिंग के साथ एक कंप्यूटर स्क्रीन की तरह दिखता है. मॉनिटर में इलेक्ट्रोड होते हैं जो चिपचिपा पैड के साथ रोगी की छाती से जुड़े होते हैं.

    7. डायलिसिस (Dialysis) – मरीज के body से खराब blood को निकलकर उसे साफ करके पुन: शरीर में प्रविष्ट करवाने के लिए इस मशीन का उपयोग किया जाता है.

    8. केंद्रीय शिरापरक कैथेटर (Central venous catheter) – कैथेटर एक मुलायम, व्यवहार्य ट्यूब है जो गर्दन (आंतरिक जोगुलर नस) में ऊपरी छाती (सबक्लेवियन नस) में, या नारीदार नस में एक बड़े नस में डाला जाता है. इसकी मदद से एनेस्थेसिया दिया जाता है.

    9. मूत्र कैथेटर (Urine catheter) – मूत्र कैथेटर, जिसे अक्सर फॉली कैथेटर के रूप में जाना जाता है, मूत्राशय में डाला जाता है. एक बार मूत्राशय में कैथेटर को एक गुब्बारे द्वारा रखा जाता है, जो कैथेटर के अंत में फुलाया जाता है. मूत्र कैथेटर लगातार मूत्राशय को निकालते हैं और मूत्र उत्पादन के सटीक माप की अनुमति देते हैं, जो द्रव प्रबंधन में और गुर्दे की क्रिया को जानना महत्वपूर्ण है.

    10. Iv Pump – जिन मरीज़ो के लिए दवा निगलना मुश्किल होता है उन्हें इस मशीन के माध्यम से शरीर में medicines को पहुँचाया जाता है.

    इस तरह से ICU में कई तरह के मशीन का उपयोग करके मरीज़ो की जान बचाई जाती है.

    ICU के बारे में और जाने :

    • ICU में गंभीर हालत वाले मरीज़ो को ही भर्ती किया जाता है, छोटी बीमारियां या जिसमे इलाज के वक़्त पर्याप्त होता है उन्हें ICU में admit नही किया जाता.
    • जैसे कि फिल्मों में दिखाया जाता है : इसमें लाल रंग का बल्ब होता है.

      विदेशों के कई बड़े शहरों में चलता फिरता ICU होता है. जहाँ मरीज को तुरंत ICU जैसा इलाज मिल जाता है.

    • 1950 में Advanced Support of Life कॉन्सेप्ट का इस्तेमाल किया गया ICU भी उसी का नतीजा है.
    • हर बड़े हॉस्पिटल में लगभग 20% बेड ICU वाला होता है.

    तो ICU का full क्या है जाने ICU के बारे में पूरी जानकारी (ICU full form) यह पोस्ट कैसा लगा ज़रूर बतायें. मन मे कोई सवाल हो तो कॉमेंट करके पूछ सकते है.

    आगे आने वाली लेख के updates पाने के लिए ईमेल पर सब्सक्राइब कर ले या हमारा फेसबुक पेज लाइक कर ले ताकि नोटिफिकेशन आप तक पहुच जाए. साथ ही पोस्ट को फेसबुक व्हाट्सएप्प में शेयर करना ना भूले. धन्यवाद.

    Ise bhu Padhe :


  • अश्वगंधा के फायदे और नुकसान (benefits and side effects of ashwagandha in hindi)
  • दालचीनी के फायदे और नुकसान benefits and side effects of Cinnamon in hindi
  • Neurobion Forte Tablet और Neurobion Forte Injection क्या है? फायदे, नुकसान
  • meftal spas क्या है? फायदे, साइड इफेक्ट, उपयोग, सावधानियां (meftal spas tablet in hindi)
  • Dolo 650 क्या है, इसके फायदे, साइड इफेक्ट, उपयोग, सावधानियां (Dolo 650 tablet in hindi)

    Leave a Comment