Press "Enter" to skip to content

नहीं है RC, DL तो भी नहीं कटेगा चालान, जानें कैसे..

0

इन दिनों हर तरफ गाड़ियों की खूब चेकिंग चल रही है ऐसे में यदि आप के पास आपका driving license या आपके vehicle registration के पेपर नहीं है और आपको traffic police द्वारा रोक लिया जाता हैं तो क्या होगा?

आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे बिना कोई RC, DL पेपर रखे भी आप traffic police challan से कैसे बच सकते हैं…

यदि आपके पास driving license या आपके vehicle registration papers नहीं है, तो police आपको दंडित कर सकती है या आपके वाहन को रोक सकती है, लेकिन यदि आपके पास सभी कागजात की इलेक्ट्रॉनिक प्रतियाँ मौजूद हैं तो आपको कोई भी नहीं रोक सकता।

वाहन मालिकों को अपने driving license (DL) और registration certificate (RC) की भौतिक प्रतियां ले जाने की आवश्यकता नहीं है, राज्यों से कहा गया है कि वे driving license और इलेक्ट्रॉनिक पंजीकरण में vehicle registration certificate सहित अन्य दस्तावेजों की स्वीकृति की सुविधा प्रदान करें।

नए कानून लागू होने के बाद यह सामने आया है कि digital locker या मोबाइल में vehicle का registration, insurance, fitness, और permit आदि के मूल कागज मांगे जा रहे हैं जबकि नए प्रावधानों में स्पष्ट है कि चालक digital form में भी अपने कागज दिखा सकता है।

नए नियमों के तहत 25 ए यानी national driving license register (सारथी) और 62 बी नेशनल मोटर वाहन के तहत कागजातों की जांच की जा सकती है। संबंधित अधिकारी परिवहन विभाग के online platform mparivahan पर इनकी जांच कर सकता है। इस व्यवस्था से चालक को अपने साथ गाड़ी के कागज लेकर चलने की आवश्यकता नहीं होगी।

Driving license और vehicle registration certificate DigiLocker और mParivahan जैसे मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से उत्पादित किए जा सकते हैं।

यह न केवल आपको आपके driving license और vehicle registration certificate की हार्ड कॉपी ले जाने, digilocker और mParivahan जैसे एप्लिकेशन में दस्तावेज़ों को ले जाने के स्पष्ट परिश्रम से बचाएगा, बल्कि दस्तावेज़ों को नहीं ले जाने के कारण लगाए गए जुर्माने की भारी मात्रा से बचने में भी आपकी मदद करता है।

DigiLocker और mParivahan ऐप जिसके जरिए driving license और vehicle registration certificate का verification किया जा सकता है।

सवाल यह है कि आप DigiLocker और mParivahan ऐप्स पर अपने दस्तावेज़ों की इलेक्ट्रॉनिक प्रतियां कैसे रख सकते है?

DIGILOCKER पर डाक्यूमेंट्स की DIGITAL COPIES कैसे रखें?

यदि आप DigiLocker ऐप में अपने driving license या vehicle registration papers को संग्रहीत करना चाहते हैं, तो Google Playstore या iOS ऐप स्टोर से DigiLocker ऐप इंस्टॉल करें।

यहाँ से करें digilocker ऐप डाउनलोड..

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digilocker.android

एक बार जब आप App Install कर लेते हैं, तो अपना विवरण दर्ज करें और OTP आधारित सत्यापन प्रक्रिया का उपयोग करके आवेदन में लॉग इन करें। यदि आपके पास पहले से खाता है, तो साइन इन करें।

Digilocker पेपरलेस गवर्नेंस के विचार को लक्षित करता है। एक बार सभी सत्यापन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आप अपने license या vehicle registration certificate की एक तस्वीर application interface पर upload और store कर सकते हैं।

MPARIVAHAN APP पर डाक्यूमेंट्स की digital कॉपियां कैसे भेजें

mParivahan एप्लिकेशन अखिल भारतीय rto vehicle registration number खोज के लिए एक सरकारी ऐप है। जो लोग mParivahan ऐप पर अपने दस्तावेज़ों को संग्रहीत करना चाहते हैं, अपने RC और DL विवरणों को खोजने के लिए Google Play Store या iOS ऐप स्टोर से ऐप इंस्टॉल करें।

mParivahan ऐप डाउनलोड करें..

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.nic.mparivahan

आप एप्लिकेशन के शीर्ष पर विवरण में डालने के बाद किसी भी vehicle registration certificate या driving licence के लिए खोज कर सकते हैं।

अगर आप mParivahan ऐप पर अपने दस्तावेज़ों को सहेजना चाहते हैं, तो आपको अपना registration कराना होगा। यदि आपने पंजीकृत किया है, तो उपयोगकर्ता अनुभाग पर जाएं और साइन इन करें। साइन इन करने के लिए, अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और “लॉगिन” पर क्लिक करें। आपको फिर से उसी के लिए एक ओटीपी प्राप्त होगा।

मोबाइल-आधारित एप्लिकेशन के माध्यम से नागरिकों को परिवहन सेवा प्रदान करता है
यदि आपने पंजीकृत नहीं किया है, तो अपना पंजीकरण करने के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। आपको सत्यापन के लिए एक ओटीपी प्राप्त होगा।

दस्तावेजों को बचाने के लिए, “My RC” अनुभाग पर जाएं, अपना पंजीकरण नंबर दर्ज करें और खोज बटन पर क्लिक करें। फिर यह आपसे आपके challan number और आपके वाहन के engine number के अंतिम चार अंक दर्ज करने के लिए कहेगा।

सभी विवरण दर्ज करें और “सत्यापित करें और विवरण प्राप्त करें” पर क्लिक करें। आप डैशबोर्ड पर अपना विवरण देख पाएंगे।

अपने driving licence को सेव करने के लिए, “My DL” अनुभाग पर जाएं और अपना driving licence number और जन्म तिथि दर्ज करें जो आपके dl में उल्लिखित है।

फिर App आपके driving licence का विवरण प्राप्त करेगा और इसकी digital copy को save कर लेगा।

और इस तरह से आप एक भारी जुर्माना से बच सकते हैं!

digilocker, mParivahan, traffic police, traffic rules, helmet, digital copy, driving license, rc, dl, penalty, registration certificate, traffic challan, papers, rc/dl papers

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    error: Content is protected !!