अंडरआर्म का कालापन कैसे दूर करे – remedy for dark underarm. चेहरे की रंगत निखारने के लिए हम कई तरह के cream, lotion, mask, power का उपयोग करते है, लेकिन क्या आपने अपने अंडरआर्म के लिए कभी कुछ किया है? आइने के सामने खड़े होकर अपने अंडरआर्म पर गौर किया है? जो लडकिया स्लीवलेस कपड़े पहनती है उनके लोए ज़रूरी है कि अंडरआर्म clean और white हो। अगर अंडरआर्म काले है तो कितनी भी महंगी dress पहन लो बुरी ही लगेगी। कुछ लड़कियां hair removal cream का भी उपयोग करती है but उसमे भी added केमिकल skin पर बुरा असर डालती है। time की कमी के कारण कई तो रेज़र का भी उपयोग कर लेती है, लेकिन बाद में इससे होने वाले side effect बाद में नज़र आता है। अगर आपको armpit से जुड़ी ये परेशानी से छुटकारा पाना है तो नीचे दिए कुछ home remedies for lighten dark underarms को try करें.

अंडरआर्म के कालेपन का कारण क्या है? causes of dark underarm
अंडरआर्म naturally lighten white रहता है, तो स्किन color पर भी depend करता है, अगर अंडरआर्म पहले white था but कुछ कारणों से black हो गया हो तो इसके पीछे कुछ कारण हो सकता है. अंडरआर्म dark कई कारणों से हो सकता है जैसे hair removing के लिए गलत तरीके, Sweating, deodorent के uses से, तो dead skin cells से या फिर टाइट कपडे पहनने से. अब आपको main reason को find करनी है और बिल्कुल natural tarike से lighten भी करनी है, बाजार में आपको बहुत से creams मिल जाएंगे but वह chemically जो स्किन के लिए harmful है, नीचे दिए home remedies को apply करे जो स्किन friendly है और बिना किसी irritation के dark armpit/ underarm को lighten कर देगी..

अंडरआर्म का कालापन कैसे दूर करे – remedy for dark underarm.

underarm ko gora kaise kare



1. आलू से मसाज करें : (Potato as bleach)
अंडरआर्म का कालापन दूर करने के लिए आलू (potato) का उसे करे, आलू में मौजूद उसका दुघ एक natural bleach की तरह काम करता है। अगर आप आलू को अंडरआर्म में लगाये तो इस problem से छुटकारा मिल सकता है। आलू को पतले-पतले slice में काट ले और armpit के स्किन में मसाज करें। मसाज 5-7 मिनट तक करे और फिर ठंडे पानी से धो ले, यह process हर week 2-3 बार करे। hair removal के बाद ज़रूर लगाए इससे ज्यादा फायदा होगा।

2. Coconut oil (नारियल तेल)
Body के किसी भी parts में मौजूद दाग धब्बों को मिटाने के लिए नारियल तेल लगाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें दाग धब्बों को मिटाने के लिए और मॉइस्चर करने का गुण पाया जाता है। अंडरआर्म के कालेपन को भी दूर करने के लिए coconut oil use कर सकते है।
Coconut oil में थोड़ा सा कपूर मिलाये और हथेलियों में लेकर अपने armpit पर हल्के हल्के मसाज करें। यह एक बहुत ही पूराना तरीका है। अगर आपको ज्लदी result चाहिए है तो रात को सोने से पहले नारियल तेल लगा कर रहने दे और सुबह नहाते समय wash कर ले। चूँकि नारियल तेल ऑयली है तो wash होने में भी दिक्कत आ सकती है तो साबुन का इस्तेमाल करे, याद रखे soap भी soft वाला हो क्योंकि hard साबुन armpit की नर्म स्किन को हानि पहुंचा सकती है। दिन में नहाते समय, नहाने के आधा घंटा पहले नारियल तेल का मसाज कर ले, आपको बहुत जल्द ही रिजल्ट देखने मिल जाएगा.

  • चेहरे से झाइयां (Frekles) हटाने के घरेलू उपाय

  • What is hypertension? Its types, causes, symptoms, and treatments.

    3. अंडरआर्म का कालापन दूर करने के लिए चीनी का स्क्रब करें : अंडरआर्म या शरीर के दूसरे अंग जो काला हो चुका है तो कालेपन को हटाने में चीनी (शक्कर) का स्क्रब करना बहुत फायदेमंद है। चीनी को नींबू के रस में मिला कर या नारियल तेल में मिला कर स्क्रब तैयार कर ले। और रोज़ अंडरआर्म या दूसरे काले हुए अंग में लगाये। नियमित रूप से ये process follow करने पर वहा की स्किन soft हो जाएगी और कालापन भी दूर हो जाएगा.

    4. नींबू और बेकिंग सोडा का mixture : नींबू एक तरह का natural ब्लीच है। आप इस normaly लगा कर आर्मपिट को गोरा कर सकते है।
    लेकिन अगर बहुत ही ज्यादा कला हो चुका है तो उसमें बेकिंग सोडा पाउडर मिला ले। नींबू और बेकिंग सोडा का mixture एक लाभकारी गोरा करने की cream की तरह काम करेगा। दोनो को अच्छे से mix करके स्क्रब तैयार कर ले और अंडरआर्म पर लगाए। इस प्रकिया को हर सप्ताह में 2-3 से बार करे। जससे कुछ दिनों में काला हुआ वह part गोरा हो जाएगा.

    5. Last option waxing : अंडरआर्म में dead skin के कारण भी वह जगह black हो जाता है, अगर dead cell निकल जाए तो new cells बनना start हो जाता है जिससे black skin का color automatic change होने लगता है, वैक्सिंग से भी dead skin साफ हो सकता है, हालकि वैक्सिंग एक natural तरीका नही है लेकिन ये आसान और कम time में ही अपना असर दिखा देता है , एक तो इससे hair भी जड़ से निकल जाता है तो दूसरी ओर इससे black dead skin भी wash हो जाता है.

    6. दही और नींबू रस: दही और नींबू रस का मिश्रण भी एक अच्छा पेस्ट है अंडरआर्म के कालेपन को दूर करने के लिए, एक छोटी सी plate में दही (curd/yogurt) लेकर उसमें 2-4 बूंद नींबू का रस मिलाकर उसे लगाए और 10 मिनट रहने दे, 10 मिनट बाद पानी से धो ले. नहाने के 10 – 15 मिनट पहले लगा ले, जल्दी लाभ के लिए हर week 3 बार करें.

    7. चंदन पाउडर और दूध : चंदन पाउडर और दूध का cream भी बहुत फायदेमंद है dark underarms के लिए, एक bowl में 2- 3 चम्मच चंदन पाउडर लेकर उसमें थोड़ी मात्रा में दूध मिला ले, चाहे तो आप नींबू रस भी मिला सकते है, अब इस पेस्ट को काले अंडरआर्म में लगा और सूखने दे, 15- 20 मिनट बाद धो ले, बहुत ही अच्छा, effective natural remedies है.

  • शरीर मे विटामिन की कमी की पहचान कैसे करे

  • नींबू के top 15 फायदे – benefits of lemon
  • चेहरे से झुर्रिया (Wrinkles) हटाने के घरेलू उपाय

    तो आपने पढ़ा, अंडरआर्म का कालापन कैसे दूर करे – remedy for dark underarm. जिसमें आपको 7 best remedy मिला. hope यह आपके लिए useful होगा. आगे ऐसे ही post पढ़ने के लिए अपने gmail पर subscribe जरूर करें. thanks for visiting.

    Leave a Comment