Press "Enter" to skip to content

क्यों बीमार हो रहे हैं सुविधाभोगी लोग? आखिर क्या हैं Healthy Life Secrets? जानें..

0

क्या आपने कभी सोचा है कि मनुष्य जैसे-जैसे बेहतर जीवन स्तर Lifestyle की ओर बढ़ रहा है, वैसे-वैसे वो तमाम बीमारियों की चपेट में आकर असमय मृत्यु को क्यों प्राप्त होता जा रहा है?

आखिर क्या वजह है कि पहले से बेहतर और hygenic lifestyle के बावजूद भी आज के समय में कोई स्वस्थ नहीं है…

जरा गौर करें इन करोड़पति लोगों की बीमारियों के बारे में…👇

  • सोनाली बेंद्रे – कैंसर
  • अजय देवगन – लिट्राल अपिकोंडिलितिस (कंधे की गंभीर बीमारी)
  • इरफान खान – कैंसर
  • मनीषा कोइराला – कैंसर
  • युवराज सिंह – कैंसर
  • सैफ अली खान – हृदय घात
  • रितिक रोशन – ब्रेन क्लोट
  • अनुराग बासु – खून का कैंसर
  • मुमताज – ब्रेस्ट कैंसर
  • शाहरुख खान – 8 सर्जरी (घुटना, कोहनी, कंधा आदि)
  • ताहिरा कश्यप (आयुष्मान खुराना की पत्नी) – कैंसर
  • राकेश रोशन – गले का कैंसर
  • लीसा राय – कैंसर
  • राजेश खन्ना – कैंसर,
  • विनोद खन्ना – कैंसर
  • नरगिस – कैंसर
  • फिरोज खान – कैंसर
  • टोम अल्टर – कैंसर

👆ये वो लोग हैं/थे, जिनके पास पैसे की कोई कमी नहीं है/थी

खाना हमेशा डाइटीशियन की सलाह से खाते है। दूध भी ऐसी गाय या भैंस का पीते हैं जो AC में रहती है और RO का पानी पीती है। जिम भी जाते है। रेगुलर शरीर के सारे टेस्ट करवाते है। सबके पास अपने हाई क्वालिफाइड डॉक्टर है।

अब सवाल उठता है कि आखिर अपने शरीर की इतनी देखभाल के बावजूद भी इन्हें इतनी गंभीर बीमारी अचानक कैसे हो गई?

👉क्योंकि ये प्राक्रतिक चीजों का इस्तेमाल बहुत कम करते है। या मान लो बिल्कुल भी नहीं करते।

जैसा हमें प्रकृति ने दिया है, उसे उसी रूप में ग्रहण करो, वो कभी नुकसान नहीं देगा।

कितनी भी फ्रूटी पी लो , वो शरीर को आम के गुण नहीं दे सकती। अगर हम इस धरती को प्रदूषित ना करते तो धरती से निकला पानी बोतल बन्द पानी से लाख गुण अच्छा था। आप एक बच्चे को जन्म से ऐसे स्थान पर रखिए जहां एक भी कीटाणु ना हो। बड़ा होने से बाद उसे सामान्य जगह पर रहने के लिए छोड़ दो, वो बच्चा एक सामान्य सा बुखार भी नहीं झेल पाएगा! क्योंकि उसके शरीर का तंत्रिका तंत्र कीटाणुओ से लड़ने के लिए विकसित ही नही हो पाया।

कंपनियों ने लोगो को इतना डरा रखा है, मानो एक दिन साबुन से नहीं नहाओगे तो तुम्हे कीटाणु घेर लेंगे और शाम तक पक्का मर जाओगे। समझ नहीं आता हम कहां जी रहे है। एक दूसरे से हाथ मिलाने के बाद लोग सेनिटाइजर लगाते हुए देखते हैं हम।

इंसान सोच रहा है कि पैसों के दम पर वो healthy life जियेगा। क्या आपने कभी गौर किया है कि पिज़्ज़ा बर्गर वाले शहर के लोगों की एक fever बुखार में धरती घूमने लगती है। और वहीं दूध दही छाछ के शौकीन गांव के बुजुर्ग लोगों का वही बुखार बिना दवाई के ठीक हो जाता है। क्योंकि उनकी डॉक्टर प्रकृति Nature है। क्योंकि वे पहले से ही Natural बिना मिलावटी सादा खाना खाते आए है।

प्राकृतिक चीजों को अपनाओ! विज्ञान के द्वारा लैब में तैयार हर एक वस्तु शरीर के लिए नुकसानदायक है। पैसे से कभी भी Healthy Life स्वास्थ्य और खुशियां नहीं मिलती।

तो आइए फ़िर से चलें प्रकृति की ओर..

Healthy Life Secrets स्वस्थ जीवन के रहस्य

  • एक पूरे खाद्य पदार्थ, पौधे-आधारित आहार food (स्वाभाविक रूप से वसा fat और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट corbohydrate में कम)
  • तनाव प्रबंधन तकनीक (योग और ध्यान सहित)
  • मध्यम व्यायाम exercise (जैसे चलना)
  • सामाजिक समर्थन और समुदाय (प्रेम और अंतरंगता)

आईये जानें कि Vitamin, Protein, Calcium, Iron इन सब के Natural Sources क्या है…

Healthy life secrets के अंतर्गत शाकाहारी भोजन की लोकप्रियता में वृद्धि जारी है। शाकाहारी भोजन का पालन करने के कारण अलग-अलग हैं लेकिन इसमें स्वास्थ्य लाभ healthy life शामिल हैं, जैसे कि heart disease, Diebetis और Cancer के Risk को कम करना।

फिर भी कुछ शाकाहारी प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं, जो कैलोरी, चीनी, वसा और सोडियम में उच्च हो सकते हैं। और वे पर्याप्त फल, सब्जियां, साबुत अनाज और कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ नहीं खा सकते हैं।

हालांकि, थोड़ी सी योजना के साथ शाकाहारी भोजन बच्चों, किशोरों और गर्भवती या स्तनपान करने वाली महिलाओं सहित सभी उम्र के लोगों की जरूरतों को पूरा कर सकता है। Healthy lifestyle दे सकता है।

आपको आपकी पोषण Nutrition संबंधी आवश्यकताओं के बारे में पता होना चाहिए ताकि आप उनसे मिलने वाले आहार की योजना बनाएं।

Food for healthy life शाकाहारी आहार के प्रकार

जब लोग शाकाहारी भोजन के बारे में सोचते हैं, तो वे आम तौर पर ऐसे आहार के बारे में सोचते हैं जिसमें मांस, मुर्गी या मछली शामिल नहीं है। लेकिन शाकाहारी आहार में क्या खाद्य पदार्थ शामिल और अलग-अलग हैं..

लैक्टो-शाकाहारी आहार मांस, मछली, मुर्गी और अंडे, साथ ही साथ उन खाद्य पदार्थों को शामिल नहीं करते हैं। दूध, पनीर, दही और मक्खन जैसे डेयरी उत्पाद शामिल हैं।
ओर वो शाकाहारी आहार मांस, पोल्ट्री, समुद्री भोजन और डेयरी उत्पादों को बाहर करते हैं, लेकिन अंडे की अनुमति देते हैं।

मांसाहारी आहार मांस और मुर्गी पालन, डेयरी और अंडे को छोड़कर, लेकिन मछली की अनुमति देते हैं।

शाकाहारी आहार मांस, पोल्ट्री, मछली, अंडे और डेयरी उत्पादों को छोड़कर और ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें ये उत्पाद होते हैं।

कुछ लोग एक सेमेगेटेरियन आहार का पालन करते हैं – जिसे फ्लेक्सिटेरियन आहार भी कहा जाता है – जो मुख्य रूप से पौधे पर आधारित आहार है, लेकिन इस अवसर पर या कम मात्रा में मांस, डेयरी, अंडे, मुर्गी और मछली शामिल हैं।

Food for healthy life स्वस्थ शाकाहारी भोजन की योजना बनाना

शाकाहारी आहार का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए, विभिन्न प्रकार के स्वस्थ पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों का चयन करें, जैसे कि पूरे फल और सब्जियां, फलियां और नट्स, और साबुत अनाज। उसी समय, कम स्वस्थ विकल्पों में कटौती करें, जैसे कि चीनी-मीठा पेय, फलों के रस और परिष्कृत अनाज।

शाकाहारी आहार: 2,000-कैलोरी आहार पर आधारित दैनिक मात्रा

खाद्य समूह * दैनिक राशि

*सभी खाद्य पदार्थों को पोषक तत्व-घने रूप में, दुबला या कम वसा वाला माना जाता है, और बिना वसा, शर्करा, परिष्कृत स्टार्च या नमक के बिना तैयार किया जाता है।

आहार दिशानिर्देश

सब्जियों 2 1/2 कप एक दिन
दिन में 2 कप फल
अनाज (ज्यादातर पूरे) 6 1/2 औंस एक दिन
एक दिन में 3 कप डेयरी
प्रोटीन खाद्य पदार्थ 3 1/2 दिन में एक बार
एक दिन में 27 ग्राम तेल

ध्यान रखें कि आपका आहार जितना अधिक प्रतिबंधित है, उतनी ही चुनौतीपूर्ण आपके लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व प्राप्त करना हो सकता है। एक शाकाहारी आहार, उदाहरण के लिए, विटामिन बी -12 के प्राकृतिक खाद्य स्रोतों, साथ ही दूध उत्पादों को समाप्त करता है, जो कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं।

Food for healthy life यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके आहार में आपके शरीर की जरूरत की सभी चीजें शामिल हैं, निम्नलिखित पोषक तत्वों पर विशेष ध्यान दें:

कैल्शियम और विटामिन डी

Food for healthy life कैल्शियम मजबूत दांतों और हड्डियों को बनाने और बनाए रखने में मदद करता है। दूध और डेयरी खाद्य पदार्थ कैल्शियम में सबसे अधिक हैं। हालाँकि, हरी हरी सब्जियाँ, जैसे शलजम और कोलार्ड साग, केल, और ब्रोकोली, पर्याप्त मात्रा में खाने पर अच्छे स्रोत हैं। रस, अनाज, सोया दूध, सोया दही सहित कैल्शियम युक्त उत्पाद अन्य विकल्प हैं।

विटामिन डी भी हड्डियों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। गाय के दूध, कुछ ब्रांडों के सोया और चावल के दूध और कुछ अनाज और मार्जरीन में विटामिन डी मिलाया जाता है। खाद्य लेबल की जाँच अवश्य करें। यदि आप पर्याप्त मात्रा में गरिष्ठ भोजन नहीं खाते हैं और सूरज की रोशनी सीमित है, तो आपको विटामिन डी सप्लीमेंट (पौधों से प्राप्त होने वाला आहार) की आवश्यकता हो सकती है।

विटामिन बी 12

Food for healthy life लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन और एनीमिया को रोकने के लिए विटामिन बी -12 आवश्यक है। यह विटामिन लगभग विशेष रूप से पशु उत्पादों में पाया जाता है, इसलिए शाकाहारी आहार पर पर्याप्त बी -12 प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है। विटामिन बी -12 की कमी उन लोगों में कम हो सकती है जो शाकाहारी भोजन खाते हैं। इसका कारण यह है कि शाकाहारी आहार फोलेट नामक विटामिन से भरपूर होता है, जो गंभीर समस्याओं के होने तक विटामिन बी -12 में मास्क की कमी हो सकती है। इस कारण से, शाकाहारी लोगों के लिए विटामिन की खुराक, विटामिन-समृद्ध अनाज और सोया उत्पादों पर विचार करना महत्वपूर्ण है।

प्रोटीन

Food for healthy life प्रोटीन स्वस्थ त्वचा, हड्डियों, मांसपेशियों और अंगों को बनाए रखने में मदद करता है। अंडे और डेयरी उत्पाद अच्छे स्रोत हैं, और आपको अपने प्रोटीन की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए बड़ी मात्रा में खाने की ज़रूरत नहीं है। यदि आप दिन भर में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो आप पौधे आधारित खाद्य पदार्थों से पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं। पौधे के स्रोतों में सोया उत्पाद और मांस के विकल्प, फलियां, दाल, नट, बीज, और साबुत अनाज शामिल हैं।

ओमेगा -3 फैटी एसिड

Food for healthy life ओमेगा -3 फैटी एसिड दिल के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। आहार जिसमें मछली और अंडे शामिल नहीं होते हैं, वे आम तौर पर ओमेगा -3 फैटी एसिड के सक्रिय रूपों में कम होते हैं। कैनोला ऑयल, सोया तेल, अखरोट, ग्राउंड फ्लैक्ससीड और सोयाबीन आवश्यक फैटी एसिड के अच्छे स्रोत हैं।

सर्वे भवन्तु सुखिनः

food for healthy life, secrets of healthy life, healthy life secret, healthy lifestyle, health, healthy, nutrition, vitamin, protein, health supplements

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    error: Content is protected !!