क्यों जरूरी है vitamin B12? विटामिन B12 की कमी, उपयोग, स्त्रोत की जानकारी :

आजकल लोगों में विटामिन B12 की कमी की वजह से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं देखने को मिल रही है हमारे body के लिए यह क्यों जरूरी है और यह किन चीजों से मिलता है यह जानना बेहद जरूरी है
वैसे तो खुद को स्वस्थ रखने के लिए हर कोई संतुलित और पौष्टिक आहार अपनाने की कोशिश करता है फिर भी आज की अति व्यस्त जीवन शैली की वजह से हमारे खान पान में कोई ना कोई ऐसी कमी रखी जाती है जिससे सेहत संबंधी कई समस्याएं हमें परेशान करने लगती है वैसे तो विटामिंस और micro nutrients हमारी अच्छी सेहत के लिए जरूरी होते हैं पर विटामिन B12 एक ऐसा तत्व है जिसकी कमी सेहत के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदेह साबित होती है

क्या है vitamin B12 ? विटामिन B12 की कमी, उपयोग, फायदे, स्त्रोत की जानकारी


विटामिन B12 जिसे कोबलमिन (cobalamin) के नाम से भी जाना जाता है, जो blood और brain के लिए बहुत ज़रूरी है. human body के बहुत से function और मेटाबोलिज्म को प्रॉपर तरीके से काम करते रहने के ले लिए विटामिन की ज़रूरत पड़ती है. विटामिन एक human nutrient है जो थोड़ी सी मात्रा में शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है. विटामिन के कई प्रकार है जैसे विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन D, विटामिन K जिसमे विटामिन बी की हम बात करने वाले है, विटामिन B भी 8 types में बंटा हुआ है, जिसमे विटामिन B12 भी है जो कई प्रकार के functions के लिए आवश्यक है.

विटामिन B12 के फायदे क्या क्या है (benefits of vitamin B12 in hindi)

विटामिन B12 की कमी

vitamin B 12 के benefits निचे निम्न प्रकार से है :

  • vitamin B12 स्किन और चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद है. इसका use स्किन को glow करता है.
  • विटामिन B12 हमारी कोशिकाओं में पाए जाने वाले DNA को बनाने और उनकी मरम्मत करने में सहायता करता है.
  • यह ब्रेन स्पाइनल कॉर्ड और nerve के कुछ तत्वों की रचना में भी सहायक होता है हमारी लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण भी इसी से होता है
  • यह ऐसा विटामिन है जिसका अवशोषण आंतो (intestine) में होता है वहां लैक्टोबैसिलस फायदेमंद बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो B12 के अवशोषण में सहायक होते हैं फिर यह लीवर में जाकर स्टोर होता है उसके बाद शरीर के जिन हिस्सों को इसकी जरूरत होती है लीवर इसे वहां भेजने का काम करता जाता है
  • विटामिन बी12 carbohydrate को ग्लूकोस चैन में बदलकर energy provide करता है.
  • Vit B12 depression और (चिंता) anxiety को कम कर mood create करता है.

    क्या है विटामिन B12 की कमी के कारण (causes of lack of vitamin B12)

    अनुवांशिकता (Genetics)

    आंतों की कोई भी सर्जरी

    क्रौंच नामक आंतों की बीमारी जिसकी वजह से आंते विटामिन B12 का अवशोषण नहीं कर पाती.

    अगर व्यक्ति को लंबे समय तक एनीमिया (Anemia) की problem रही हो तो उसमें भी विटामिन B12 की कमी पाई जा सकती है इसकी कमी से होने वाली समस्या को मेगालोब्लास्टिक एनीमिया (megaloblastic Anemia) कहा जाता है.

    कई बार डायबिटीज की दवा का लंबे समय तक सेवन भी आंखों में मौजूद विटामिन B12 नष्ट कर देता है.

    शाकाहारी लोगों में इस समस्या की आशंका अधिक रहती है क्योंकि यह विटामिन मुख्यता एनिमल प्रोडक्ट्स में ही पाया जाता है हाल ही में अमेरिका अमेरिकी वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध से यह तथ्य सामने आया है कि एशियाई देशों खास तौर पर भारत में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है क्योंकि यहां की कुल आबादी का बड़ा हिस्सा शाकाहारी है.

    इसकी कमी को कैसे पहचाने, विटामिन B12 की कमी से होने वाले रोग: (deficiency of vitamin B12 in hindi)

    vit. B12 की कमी पहचान करने के लिए, कमी में होने वाले रोगों को देखकर पता लगाया जा सकता है, अगर शरीर में विटामिन B12 की कमी हो तो प्रायः ऐसे लक्षण देखने को मिलते हैं :
    1. डिप्रेसशन, चिंता
    2. हाथ पैरों में झनझनाहट और जलन महसूस करना,
    3. याददाश्त में कमी या भूलने की बीमारी जैसे व्यवहार करना,
    4. व्यवहार में अस्थिरता
    5. थकान (बिना कोई कठिन काम के भी अनावश्यक थकान महसूस करना)
    6. डिप्रेशन
    7. अगर शरीर में विटामिन B12 की बहुत ज्यादा कमी हो जाए तो इससे Spinal cord की nerve नष्ट होने लगती है ऐसी स्थिति में व्यक्ति को पैरालिसिस तक हो सकता है.
    8. विटामिन B12 के हर हिस्से की nerves को प्रोटीन देने का काम करता है इसलिए इसकी कमी से पुरुषों में infertility व sexual disfunction की समस्या हो सकती है

    विटामिन B12 की ज़रूरत कितनी होती है.

    हमें रोजाना 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन B12 की जरूरत होती है जो शाकाहारी लोगों में सामान्यतः दो गिलास दूध, दो कटोरी दही, 4 ग्राम पनीर के अलावा खाने में मल्टीग्रेन आटे की रोटियां multi grain bread बिस्किट के सेवन से मिल जाता है

    उपचार एवं बचाव (treatment of deficiency of vitamin B12) :

    अगर इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे तो बिना देर किये सीरम Vitamin B12 की जांच करवाना चाहिए. अक्सर लोग इन लक्षणों को मामूली थकान या एनीमिया समझकर नजरअंदाज कर देते हैं पर ऐसा करना सही नहीं है क्योंकि आगे चलकर यह समस्या गंभीर रूप धारण कर सकती हैं.

    खानपान से विटामिन B12 की कमी दूर करे :
    अक्सर यह सवाल उठता है कि हमें अपने खानपान में किन चीजों को शामिल करना चाहिए ताकि शरीर में विटामिन B12 की कमी ना हो कुछ ऐसी चीजों की सूची जिसमें विटामिन B12 पाया जाता है इस प्रकार है:

    वेजिटेरियन (vegetarian) :
    शाकाहारी लोगों के पास विटामिन B12 हासिल करने के स्त्रोत सीमित संख्या में होते हैं इसलिए उन्हें दूध दही पनीर चीज मक्खन सोया मिल्क या टोफू का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए.

    विटामिन B12 मुख्यतः मिट्टी में पाया जाता है इसलिए यह जमीन के भीतर उगने वाली सब्जियों जैसे आलू, गाजर, मूली, शलजम, चुकंदर आदि में भी आंशिक रूप से पाया जाता है.

    मल्टीग्रेन ब्रेड (multi-grain bread) और प्रोटीन पाउडर (protein powder) भी इस के अच्छे स्त्रोत हैं यदि एक किलोग्राम आटे में सौ ग्राम प्रोटीन पाउडर मिला दिया जाए तो इससे व्यक्ति को विटामिन B12 का पोषण मिल जाता है.

    नॉन वेजिटेरियन (non-vegetarian) :
    नॉन वेजिटेरियन लोगों को अंडा, मछली, red meat, चिकन और सी फूड से विटामिन B12 भरपूर मात्रा में मिल जाता है. पर इनके ज्यादा सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है जो नुकसानदेह साबित होता है इसलिए नॉनवेज का सेवन सीमित और संतुलित मात्रा में करना चाहिए.

    तो आपने देखा क्यों जरूरी है vitamin B12? विटामिन B12 की कमी, उपयोग, स्त्रोत की जानकारी के बारे. आगे आने वाली लेख के updates पाने के लिए ईमेल पर सब्सक्राइब कर ले या हमारा फेसबुक पेज लाइक कर ले ताकि नोटिफिकेशन आप तक पहुच जाए. साथ ही पोस्ट को फेसबुक व्हाट्सएप्प में शेयर करना ना भूले. थैंक्स फ़ॉर विजिटिंग.

    Ise bhi padhe :

  • नींबू के top 15 फायदे – benefits of lemon

  • चेहरे से झुर्रिया (Wrinkles) हटाने के घरेलू उपाय

  • चेहरे से झाइयां (Frekles) हटाने के घरेलू उपाय

  • What is hypertension? Its types, causes, symptoms, and treatments.

  • Aloe vera के 10 आश्चर्यजनक फायदे

    Leave a Comment