Weight loss tips in hindi वजन घटाने के घरेलू उपाय :
अगर आप मोटापे का शिकार है तो इस पोस्ट को अंत तक पढें.
आजकल की खानपान और लाइफस्टाइल के चलते लोग मोटापे का शिकार हो रहे है. जंक फूड, तेलीय चीजें और मेहनत कम, यह सभी मोटापे का कारण है.

मोटापा अनेक बीमारियों का घर होता है क्योंकि उससे कई तरह की बीमारियों की शुरुआत होता है जैसे हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, दिल संबंधित रोग इत्यादि.

लोग इंटरनेट पर कई तरह के सवाल पूछते रहते है पलते होने के उपाय क्या है, मोटापा कैसे कम करें, वजन घटाने के उपाय, मोटापा कैसे घटाये, मोटापा कम करने के उपाय बताएं इत्यादि पर उनको सटीक जानकारी प्राप्त नही हो पाता. तो चलिए जानते है कि weight loss tips in hindi के बारे में.

Weight loss tips in hindi वजन घटाने के घरेलू उपाय


वजन घटाने के आयुर्वेदिक उपाय जानने से पहले जानते है मोटापा किसे कहते है या मोटापा क्या होता है?

मोटापा क्या है? मोटापा किसे कहते है?

शरीर में अनावश्यक फैट का जमा हो जाना, जिससे शरीर थुलथुला दिखना मोटापा कहलाता है. फैट जमा होने का मुख्य कारण फैट वाला खाना खाना, कसरत और मेहनत का कोई काम न करना जिससे फैट जमा हो जाता है.

शरीर का कितना वजन मोटापे में आता है?

मोटापा दूर करने के उपाय

Weight loss tips

यह सवाल का उत्तर भी बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि शरीर का कितना वजन मोटापा कहलाता है नार्मल वेट चार्ट (weight chart) क्या है.

मोटापे को मापने के लिए BMI Calculator का उपयोग किया जाता है जिसमे वजन और ऊँचाई को कैलकुलेट करके पता लगाया जाता है कि आप underweight है या नार्मल weight या फैटी है.
BMI calculator Formula = BMI calculator किसी व्यक्ति के शरीर के भार को ऊँचाई कि दुगनी माप से विभाजित करके निकाला जाता है.

BMI = m / h2

जहाँ m = mass (वजन) h = hight (ऊँचाई)

  • Less than 15 = Very severely underweight
  • Between 15 and 16 = Severely underweight
  • Between 16 and 18.5 = Underweight
  • Between 18.5 and 25 = Normal (healthy weight)
  • Between 25 and 30 = Overweight
  • Between 30 and 35 = Moderately obese
  • Between 35 and 40 = Severely obese
  • Over 40 = Very severely obese

    उदाहरण : अगर आपका वजन (weight) 70kg है और ऊँचाई (hight) 5 फ़ीट 5 इंच (5’5″ = 1.651m ) तो आपका BMI कैलकुलेशन कुछ इस प्रकार होगा –

    bBMI = 70kg X (1.651)2 = 21.199

    मतबल बी एम आई 21.199 आ रहा जो नॉर्मल weight है
    25-40 मोटापे में आता है साथ ही 30 – 40 बेहद ज्यादा मोटापा में आता है. इसके लिए weight loss tips की ज़रूरत होगी.

    वजन बढ़ने के कारण (wajan badhne ke karan) :

    अगर आप मोटापे के शिकार है और wajan kam karne ke upay खोज रहे है तो इससे पहले आपको मोटापा के कारण के बारे में जानना होगा कि आखिर मोटापा कैसे आता है?
    मोटापा के कारण बहुत से हो सकते है जैसे :

    1. अनुवांशिक : मोटापा का कारण अनुवांशिक हो सकता है, यानी अगर आपके माता – पिता या दादा मोटापे का शिकार हुए हो तो यह आप पर भी ट्रांसफर हो सकता है.

    2. जंक फूड : जंक फूड मोटापे का कारण है. जंक फूड जैसे पिज़्ज़ा, बर्गर, चाउमीन, चिकन इत्यादि स्वाद में तो टेस्टी होते है पर यह शरीर मे अधिक कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को जमा करा के शरीर को फैटी बना देता है.

    3. Less activity : less activity यानी शारिरिक मेहनत बिल्कुल ना करना मोटापे के प्रमुख कारणों में से एक है. जिन लोगो का जॉब बैठकर करने वाला होता है वो अपना कैलोरीb(Calorie) बर्न नही कर पाते जो फैट के रूप में जमा हो जाता है.

    4. व्यायाम ना करना : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगो के पास व्यायाम करने तक का टाइम नही रहता, यही भी मोटापे का कारण है. फिजिकल एक्टिविटी ना होने से कैलोरी बर्न नही हो पाता जिससे फैट जमा होने लगता है.

    5. ज़रूरत से ज्यादा खाना : ज़रूरत से ज्यादा खाना खाना कई लोगो का शौक होता है, जो लोग आने शरीर के लिए नही बल्कि अपनी खाने की प्रति इच्छा के कारण ज्यादा भोजन या स्नैक्स खाते हैं उन्हें मोटापा जल्दी आता है.

    मोटापा पूरी दुनिया भर में फैली बहुत बड़ी समस्या है अकेले भारत मे 10 मिलियन से भी ज्यादा लोग मोटापा से ग्रस्त है. इंटरनेट पर आपको वजन कम करने टिप्स के बारे में एक से बढ़ कर एक टिप्स मिलेंगे पर ज्यादातर काम नही करते,
    मोटापा दूर करने का सिर्फ 2 ही उपाय ही है
    1. लाइफस्टाइल बदलकर,
    2. डाइट प्लान के अनुसार आहार से.

    तो चलिए जानते है वजन घटाने के घरेलू उपाय के बारे में (weight loss tips in hindi)

    वजन घटाने के लिए कैलोरी का अहम रोल होता है, इसलिए यह जानना ज़रूरी है कि आप दिन में कितना कैलोरी लेते है और कितना कैलोरी बर्न कर पाते है.
    वजन करने में प्रति सीरियस हो तो सुबह के नाश्ते में 700 कैलोरी, लंच में 500 और रात को (dinner) 200 कैलोरी लें. और साथ ही इस कैलोरी को बर्न करना सीखें.

    जैसे कि आपको ऊपर बताया हु मोटापा का इलाज सिर्फ लाइफस्टाइल और डाइट वाला आहार है. तो इसे आप घर बैठे आसानी से वजन कम कर सकते है इसके लिए किसी भी तरह की अंग्रेजी दवाई की ज़रूरत नही होती.

    वजन कम करने के उपाय – डाइट प्लान से


    डाइट प्लान फ़ॉर वेट लॉस

    डाइट प्लान

    बढ़ते वजन को कम करने के लिए ज़रूरी है कि आपका आहार ऐसा हो जो हल्का हो ज्यादा कैलोरी वाला न हो और कोलेस्ट्रॉल, फैट कम हो.

    1. जंक फूड बंद करें :

    जंक फूड ओबेसिटी का एक प्रमुख कारण है पिज़्ज़ा बर्गर मीट चिकन चिप्स इत्यादि फैट से भरा होता है जो शरीर के लिए अनावश्यक फैट उपलब्ध कराती है. शरीर उस फैट का उपयोग नही कर पाता जो चर्बी के रूप में पेट और बाकी जगहों से निकलने लगता है. इस तरह के खाने से बचना, और हेल्थी भोजन करना ही वजन कम करने का पहला उपाय है.

    2. Low कार्बोहाइड्रेट भोजन करें :

    बहुत से लोग यह सवाल करते रहते है की क्या कार्बोहाइड्रेट से वजन बढ़ता है? इसका उत्तर है हां, चावल, आलू, आलू से बने अन्य खाद्य पदार्थ, चीनी, कैंडी, चॉकलेट, पेस्ट्री जो कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते है इनका सेवन कम करें क्योकि इसमें कैलोरी बहुत अधिक मात्रा में होती है जिसे बर्न ना करने पर वजन बढ़ने लगता है. इसीलिए डॉक्टर भी दिन में एक बार चावल और एक बार रोटी खाने की सलाह देते है.

    3. वजन कम करने के लिए ग्रीन वेजिटेबल और फ्रूट्स का उपयोग करे :

    जी हाँ, अगर आप वजन करने के प्रति सीरियस है तो मांस मछली, मीट, तेलीय चीज़े आदि का सेवन कम कर हरी सब्जियों का उपयोग करना चाहिए. यह लो केलोरी के साथ साथ फैट और कोलेस्ट्रॉल से फ्री होता है. इसमें कैलोरी कम तथा फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, इसमें मौजूद पानी भी कैलोरी कम करती है.

    मोटापा दूर करने के तरीके

    कोल्ड ड्रिंक, कोक, पीना बंद कर दे क्योंकि इसमें हाई कैलोरी पाई जाती है, जब भी कोल्ड ड्रिंक पीने का मन करे तब कोल्ड ड्रिंक्स के जगह फ्रूट जूस का उपयोग करें जो सेहत के लिए फायदेमंद तो होगा ही weight loss में भी मदद करेगा.

    4. पानी पियें – खासकर भोजन से पहले :

    बहुत से लोग यह दावा करते है कि पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलता है – और यह सच है.

    पीने का पानी मेटाबोलिज्म को 1-1.5 घंटे की अवधि में 24-30% तक बढ़ा सकता है, जिससे आप पानी से ही कुछ और कैलोरी जला सकते हैं.

    एक अध्ययन से पता चला है कि भोजन से पहले आधे लीटर पानी पीने से पहले भोजन करने वालों ने कम कैलोरी खाई और 44% अधिक वजन कम किया. इसे आप प्रैक्टिकली देख सकते है, जब आप खाना खाने से पहले आधा लीटर पानी पीते है तो पेट आधा ऐसे ही भर जाता है और भोजन भी कम खिलाता है जिससे calories intake कम होता है.

    5. अस्थायी उपवास करें वजन कम :

    सफ्ताह में 1-2 बार अस्थायी उपवास यानी पूरे दिन की आहार को छोड़कर भूखे रहे और रात में ही किसी भी तरह का आहार लें, भारत मे वैसे भी महिलाएं बहुत से त्योहारों में उपवास रखती है. बिल्कुल वैसे ही आप भी कर सकते है अगर आपको वजन कम करना हो तो.

    उपवास रखने से फायदे यह होता है कि 8-10 घंटों के लिए आपको किसी भी तरह का बाहरी कैलोरी नही मिलता तो शरीर की एनर्जी बनाये रखने के लिए पाचन तंत्र शरीर मे मौजूद फैट को मेटाबॉलाइज करके कैलोरी में बदलता है, यह फैट बर्न करने का एक बढ़िया उपाय है उन लोगो के लिए जो ज्यादा मेहनत वाला काम नही करते.

    6. वजन घटाने के आयुर्वेदिक उपाय में ग्रीन टी पिये :

    ग्रीन टी के बहुत से फायदे है जिसमे वेट लॉस एक है. ग्रीन टी में कैफीन की छोटी मात्रा होती है, साथ ही यह कैटेकिन नामक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स के साथ भरी हुई है, जो वसा को जलाने के लिए कैफीन के साथ सहजता से काम करने के लिए माना जाता है.

    रोज़ सुबह नार्मल चाय की जगह ग्रीन टी पिये. जिससे मेटाबोलिज्म बढ़ेगा और फैट जमा होना बंद हो जाएगा.

    7. धीरे धीरे पर चबा चबा कर खायें :

    <;r>
    कुछ research से पता चलता है कि अधिक धीरे-धीरे और चबा चबा कर खाने से आप कम कैलोरी खाते हैं जिससे वजन घटाने से जुड़े हार्मोन के उत्पादन में वृद्धि होता है.

    एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि जो लोग जल्दी जल्दी और बिना चबाये ही भोजन करता हो उसका वजन बढ़ने लगता है. अत्यधिक चबा कर खाने से कैलोरी कम मिलेगी जो वजन घटाने के लिए परफेक्ट होगा.

    साथ ही छोटी छोटी प्लेट का इस्तेमाल करे यानी एक बार में ढेर सारा भोजन करने से अच्छा है 5-6 प्लेट थोड़ी थोड़ी मात्रा में 5-6 बार खाएं. हालांकि यह वजन बढ़ाने वालो के लिए ज्यादा लाभदायक होता है पर वजन घटाने में भी फायदा होगा.

    8. पत्ता गोभी खाएं (Eat Cabbage) :

    पत्ता गोभी खाएं यह पेट और कमर में मौजूद वसा को तोड़ने ने मदद करता है इसलिए यह वजन कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. यह आयोडीन और सल्फर में समृद्ध है, जो extra fat जलाने में मदद करता है स्वाभाविक रूप से घर पर वजन कम करने के लिए यह प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में से एक है.

    9. साबुत अनाज का सेवन करें :

    जई, रोटी, ब्राउन चावल आदि जैसे पूर्ण अनाज का सेवन करें, इससे होगा यह कि आपका पाचन तंत्र पूर्ण अनाज को तोड़ने के लिए अधिक ऊर्जा का उपयोग करता है। पूरे शरीर को तोड़ने के लिए आपका शरीर अधिक ऊर्जा का उपयोग करता है। इसके अलावा, आप लंबे समय तक पूर्ण महसूस करते हैं और आप भी खाने के लिए रोकते हैं.

    और पढ़ें :

  • सेक्स पावर बढ़ाने के घरेलू उपाय
  • नेत्रदान कैसे करे? कौन कर सकता है नेत्रदान पूरी जानकारी हिंदी में
  • Hair fall solution in hindi (झड़ते बाल रोकने के घरेलू उपाय)
  • Gastric problem and solution tips in hinid (पेट की गैस दूर करने के घरेलू उपाय)

    व्यायाम, फिजिकल एक्टिविटी और लाइफस्टाइल से वजन कम करने के उपाय


    Exercise for weight loss in hindi

    अगर आप ऊपर दिये गए सभी टिप्स को फॉलो करते है तो अपन वजन घटाने के लिए बिल्कुल तैयार है. पर सिर्फ डाइट से ही वजन घटाना चाहते है तो यह थोड़ा मुश्किल और टाइम स्पेंडिंग होगा यानी वजन कम करने में देरी हो सकती है.

    उन डाइट प्लान को फॉलो करते हुए अगर आप किसी भी तरह का फिजिकल वर्क करते है तो तेज़ी से वजन घटा सकते है.

    उदाहरण : अगर आपको लगता है कि अत्यधिक भोजन करने से ही वजन बढ़ता है तो आप गलत है. आपसे कही ज्यादा भोजन मेहनत का काम करने वाला मज़दूर खा लेता है, फिर भी 6 पैक्स के साथ एकदम फिट होता है. इसका कारण है वह फिजिकल वर्क करके अपने कैलोरी को जला लेता है.

    अगर आप भी अपना कैलोरी बर्न कर पाते है तो खाने के बावजूद मोटे नही होंगे. तो कैलोरी जलाने के लिए क्या करें?
    नीचे दिए टिप्स को फॉलो करें.

    1. वजन घटाने के लिए दौड़ लागये :

    जी हाँ, वजन घटाने के लिए दौड़ सबसे आसान उपाय है इसे कार्डियो व्यायाम के नाम से भी जाना जाता है. रोज़ सुबह कम से कम 2 किलोमीटर तक दौड़ लागये. यदि आप दौड़ नही पा रहे है तो पहले कुछ दिनों तक मॉर्निंग वॉक करे फिर धीरे धीरे स्पीड बढ़ाते जाए जिससे आप 10 दिनों में दौड़ने लगोगे. बहुत से मोटे लोगों के लिए यह सबसे इजी काम होता है, एयर कैलोरी बर्न करने का अच्छा तरीका भी.

    साइकिलिंग कारण भी एक बेहतर तरीका है वजन कम करने के लिए. 30 मिनट तक साइकिलिंग करे या जिम में भी Gym Cycle का use कर सकते है.

    2. व्यायाम करें :

    शरीर को फिट एंड एक्टिव रखने के लिए व्यायाम बहुत ज़रूरी है. रोज़ का कम से कम 30 घंटा का व्यायाम दिल, ब्लड प्रेशर, अत्यधिक वजन आदि जैसे प्रोब्लेम्स में बहुत लाभदायक होती है.
    अगर आप जिम जॉइन कर सकते है तो यह और अच्छी बात है जिम के हैवी टूल्स के साथ आप तेज़ी से पसीना बहा सकते है जिससे चर्बी भी जल्दी पिघलेगा.

    3. रस्सी कूद और डांस करें :

    रस्सी कूद भी वजन कम करने का एक बढ़िया तरीका हो सकता है, हालांकि अत्यधिक चर्बी वाले शरीर को उछलना थोड़ा मुश्किल हो सकता है पर कोशिश से सब कुछ हो सकता है.

    अगर आप रस्सी कूद नही कर पा रहे है तो डांस करना एक अच्छा उपाय हो सकता है. डांस करने से पूरे शरीर मे हलचल होती है जिससे पसीना निकलता है और फैट बर्न होने लगती है. यह काम तब तक करे जब तक आप रस्सी कूदने लायक नही बन जाते, जंपिंग, रस्सी कूदने लायक वजन घट जाये तो बच्चों के साथ खेलें, योगासन करें, तैराकी करे और रस्सी वाला प्रयोग करें.

    4. वजन घटाने के प्रयोग में बेहतर नींद ले : मोटापा का एक कारण नींद की कमी को भी माना गया है. एक स्टडी से पता चला है कि नींद में कमी नौजवानों में 55% तक मोटापे का खतरा बढ़ा देता है वही बच्चों में 89% तक मोटापा का खतरा बढ़ जाता है.

    इसलिए फिट बॉडी के लिए पर्याप्त नींद ज़रूरी है. याद रखे भरपेट खाना खाने के बाद तुरंत लेटना, आराम करना, या सो जाना मोटापा को बढ़ावा देता है तो भोजन के बार 10-15 टहले या 200 कदम चले.

    तो ये थे Weight loss tips in hindi वजन घटाने के घरेलू उपाय में एक छोटा सा आर्टिकल.

    अब देखते है लोगो द्वारा

    पूछे जाने वाले सवाल और उसके जवाब के बारे में :

    प्रश्न :क्या घर बैठे वजन कम किया जा सकता है?
    उत्तर : हां, आप घर बैठे आसानी से अपना वजन घटा सकते है. बेहतर डाइट प्लान और प्रॉपर योगा, व्यायाम आदि से वजन घटाया जा सकता है.

    प्रश्न : योग व्यायाम करने के बावजूद वजन कम क्यो नही हो रहा है?
    उत्तर : वजन कम करने के लिए सिर्फ व्यायाम ही काफी नही है. व्यायाम के साथ साथ हेल्थी डाइट प्लान, भरपूर नींद भी ज़रूरी है. अगर आप इतनी कैलोरी वाला खाना खा रहे हैं कि सिर्फ व्यायाम से उतना कैलोरी बर्न नही हो या रहा तो यकीनन उस व्यायाम का कोई फायदा नहीं होगा.

    प्रश्न : लंच में सलाद और फल लेने के बाद भी वजन में कमी क्यो नही आ रहा है?
    उत्तर : हो सकता है आप हाई कैलोरी वाला फल या सलाद का उपयोग कर रहें हों. लंच में सलाद लेना है तो हल्के फलों, सब्जियों का उपयोग करें जो कम कैलोरी वाला हो.

    प्रश्न : क्या वेजी चिप्स हेल्थी होता है?
    उत्तर : नही, वेजी चिप्स को तेल के तला जाता है जिससे इसमें फैट भी होता है.

    प्रश्न : क्या वजन घटाने के के प्रोसेस में कॉफी पी सकता हूँ?
    उत्तर : हां, 1-2 कप कॉफी रोजाना पी सकते है पर इससे ज्यादा नही.

    प्रश्न : वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा फल कौनसा होगा?
    उत्तर : अमरूद. अमरूद फल वजन घटाने के प्रोसेस के समय अच्छा होता है.

    प्रश्न : क्या वजन घटाने के दौरान केला का सेवन किया जा सकता है?
    उत्तर : नही, वजन बढ़ने के तरीकों में केले और दूध को अच्छा माना जाता है पर वजन घटाने के समय केले का सेवन ठीक नही होगा.

    प्रश्न : 10kg वजन घटाने में कितना दिन लग सकता है?
    उत्तर : वैसे तो इसके लिए कुछ नही कहा जा सकता क्योंकि यह पूरा आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस तरह का डाइट प्लान तैयार किये है और कितना एक्ससरसाईस करते है. आप वजन घटाने के लिए डाइट प्लान और व्यायाम को अच्छे से फॉलो करते है तो 30 दिनों में ही 10kg वजन घटा सकते है.

    प्रश्न : क्या उपवास से वजन घटाया जा सकता है?
    उत्तर : जी हाँ, हफ्ते में एक दिन का उपवास पाचन तंत्र को थोड़ा आराम दिलाता है साथ ही एक दिन भूखा रहने से शरीर मे मौजूद एक्स्ट्रा फैट मेटाबॉलाइज होकर एनर्जी बनाता है जिससे थोड़ी मात्रा में फैट बर्न हो जाता है.

    तो पाठको Weight loss tips in hindi वजन घटाने के घरेलू उपाय पोस्ट कैसा लगा. अगर आपको यह अर्टिकल अच्छा लगा हो तो फेसबुक व्हाट्सएप में शेयर जरूर करें.
    आगे आने वाली लेख के updates पाने के लिए ईमेल पर सब्सक्राइब कर ले या हमारा फेसबुक पेज लाइक कर ले ताकि नोटिफिकेशन आप तक पहुच जाए. साथ ही पोस्ट को फेसबुक व्हाट्सएप्प में शेयर करना ना भूले. धन्यवाद.

    Leave a Comment